तेलंगाना की BRS सरकार को बड़ा झटका, EC ने रायथु बंधु योजना चालू रखने की मंजूरी ली वापस

0 75

हैदराबाद: तेलंगाना की बीआरएस सरकार (BRS government) को चुनाव आयोग (Election Commission) से झटका लगा हे। तेलंगाना सरकार (Telangana govt) की रायथु बंधु योजना को चुनाव आयोग ने चालू रखने की इजाजत वापस ले ली है। चुनाव आयोग ने ये फैसला आगामी तेलंगानाव विधानसभा चुनाव को देखते हुए लिया है। रायथु बंधु योजना के तहत सरकार किसानों को आर्थिक मदद मुहैया करा रही है।

चुनाव आयोग ने कहा है कि जब तक राज्य में चुनाव आचार संहिता लागू रहेगी तब तक योजना के तहत जनता को सरकार के तरफ से किसी प्रकार की वित्तीय मदद नहीं दी जाएगी। कांग्रेस पार्टी इसके पहले बीआरएस सरकार को मिली मंजूरी का विरोध भी कर रही थी।

क्या है रायथु बंधु योजना

तेलंगाना सरकार की रायथु बंधु योजना के तहत सरकार राज्य के हर किसान के बैंक खाते में 5000 रुपये प्रति एकड़ के हिसाब से पैसे ट्रांसफर करती है। ये रकम साल में दो बार यानी खरीफ और रबी की फसल के वक्त स्थानांतरित किए जाते हैं। इस तरह हर किसान के खाते में प्रति एकड़ 10 हजार रुपये जमा होते हैं।

70 हजार करोड़ रुपये किसानों के खाते में

रायथु बंधु योजना के तहत तेलंगाना सरकार अब तक 70 हजार करोड़ रुपये राज्य के किसानों के खातों में जमा कर चुकी है और इससे 60 लाख किसानों को फायदा हुआ है। बीआरएस ने रायथु बंधु योजना के तहत सहायता राशि बढ़ाकर 16 हजार रुपये प्रति वर्ष करने का एलान किया है।

तेलंगाना मे 30 नवंबर को चुनाव

बता दें कि तेलंगाना में 30 नवंबर को विधानसभा चुनाव होने हैं। उधर राज्य सरकार ने रायथु बंधु योजना के तहत राज्य के किसानों के बैंक खातों में 24 नवंबर से सब्सिडी का पैसा वितरित करने की मंजूरी मांगी थी। चुनाव आयोग ने इसकी मंजूरी दे भी दी थी लेकिन कांग्रेस और अन्य पार्टियों ने इसका विरोध किया।

कांग्रेस ने चुनाव आयोग से शिकायत की

कांग्रेस ने इसकी चुनाव आयोग से शिकायत की और तर्क दिया कि इससे मतदाता प्रभावित हो सकते हैं। ऐसे में चुनाव आयोग ने बीआरएस सरकार को दी मंजूरी वापस ले ली है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.