लोकसभा में जम्मू-कश्मीर आरक्षण (संशोधन) विधेयक-2023 पेश

0 72

नई दिल्ली: लोकसभा में जम्मू-कश्मीर आरक्षण (संशोधन) विधेयक – 2023 और जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन (संशोधन) विधेयक- 2023 पर चर्चा शुरू हो गई है। दोपहर दो बजे लोकसभा की कार्यवाही शुरू होने पर सदन के एजेंडे के अनुसार केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने सदन से दोनों विधेयकों पर चर्चा करने का प्रस्ताव रखा और इसके बाद चर्चा शुरू हो गई।

जम्मू-कश्मीर आरक्षण (संशोधन) विधेयक – 2023 और जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन (संशोधन) विधेयक- 2023 पर सदन में एक साथ चर्चा शुरू हो गई है और सदन में चर्चा के लिए चार घंटे का समय निर्धारित किया गया है।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह बुधवार को लोक सभा में इस चर्चा का जवाब देंगे। आपको बता दें कि, जम्मू और कश्मीर आरक्षण (संशोधन) विधेयक- 2023 को मानूसन सत्र के दौरान 26 जुलाई, 2023 को लोक सभा में पेश किया गया था। यह बिल जम्मू और कश्मीर आरक्षण अधिनियम- 2004 में संशोधन करता है और अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अन्य सामाजिक और शैक्षिक रूप से पिछड़े वर्ग के सदस्यों को नौकरियों और व्यावसायिक संस्थानों में प्रवेश में आरक्षण प्रदान करता है।

जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन (संशोधन) विधेयक- 2023 को भी मानसून सत्र के दौरान 26 जुलाई, 2023 को लोक सभा में पेश किया गया था। यह विधेयक जम्मू और कश्मीर पुनर्गठन अधिनियम, 2019 में संशोधन करने के लिए लाया गया है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.