भारत 3 साल बाद इस देश से तेल खरीदने की तैयारी में, हरदीप सिंह पुरी का बड़ा ऐलान

0 150

नईदिल्ली : रूस से सस्ता तेल खरीद रहा भारत अब वेनेजुएला से भी तेल खरीदेगा. पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि भारत, लैटिन अमेरिकी देश वेनेजुएला से कच्चा तेल खरीदेगा, क्योंकि भारतीय कंपनियां इसे रिफाइन करने में सक्षम हैं. केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री का यह बयान ऐसे समय में आया है जब भारत लगभग तीन साल बाद वेनेजुएला से तेल खरीद शुरू कर रहा है. रिपोर्ट के मुताबिक, कम से कम तीन भारतीय तेल रिफाइन कंपनियों ने वेनेजुएला से तेल खरीदा है, जो अगले कुछ महीनों में भारत आने की उम्मीद है. वहीं, एक अन्य कंपनी भी वेनेजुएला से तेल खरीदने पर विचार कर रही है.

प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए हरदीप सिंह ने कहा, “भारत कच्चे तेल का प्रमुख अंतरराष्ट्रीय उपभोक्ता है. ऐसे में भारत उन सभी देशों से तेल खरीदने को तैयार है, जिसके ऊपर प्रतिबंध नहीं लगा हो. हमारी कई रिफाइनरियां हैं जो वेनेजुएला से आयात भारी तेल को रिफाइन करने में सक्षम हैं. हम हमेशा से वेनेजुएला से तेल खरीदते हैं और हम खरीदेंगे भी. हमने वेनेजुएला से तेल आयात इसलिए रोक दिया था, क्योंकि प्रतिबंध के कारण वेनेजुएला तेल सप्लाई नहीं कर पा रहा था.”

2019 में प्रतिबंध लगने से पहले भारत की तेल रिफाइन कंपनियां वेनेजुएला से नियमित तौर पर तेल आयात करती थी. लेकिन 2019 में अमेरिकी प्रतिबंधों के बाद वेनेजुएला से तेल आयात बंद हो गया. कमोडिटी मार्केट एनालिटिक्स फर्म केप्लर के मुताबिक, भारत ने आखिरी बार नवंबर 2020 में वेनेजुएला से तेल आयात किया था. भारत सरकार के आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, 2019 तक वेनेजुएला, भारत के लिए पांचवां सबसे बड़ा तेल आपूर्तिकर्ता देश था. 2019 में वेनेजुएला ने भारत को लगभग 16 मिलियन टन कच्चा तेल निर्यात किया था. यानी भारत ने लगभग 5.7 अरब डॉलर का तेल आयात किया था.

भारत कच्चे तेल का दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा उपभोक्ता है और अपनी 85 प्रतिशत से अधिक आवश्यकता को पूरा करने के लिए आयात पर निर्भर करता है. पेट्रोलियम निर्यातक देशों के संगठन (ओपेक) के सदस्य देशों में शामिल वेनेजुएला के पास दुनिया का सबसे बड़ा तेल भंडार है. वेनेजुएला इच्छुक खरीददार देशों को छूट की पेशकश कर रहा है.

पिछले लगभग दो वर्षों में तेल बाजारों में अस्थिरता को देखते हुए, सरकार ने कहा है कि भारत जहां भी सस्ता तेल प्राप्त कर सकता है, वहां से खरीदेगा. ऐसे में वेनेजुएला से तेल आयात कर आयात बिल में कटौती करना चाहता है.

 

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.