ईरान ने वीजा की जरूरत को हटाया, अब बगैर वीजा कर सकेंगे इस देश की सैर

0 77

नई दिल्ली : ईरान (Iran) ने घोषणा की है कि भारतीय यात्रियों के लिए वीजा की जरूरत को हटाया जा रहा है. एक आधिकारिक घोषणा के मुताबिक, भारत (India) वीजा-छूट सूची में है जिसमें रूस, सऊदी अरब, कतर, जापान और संयुक्त अरब अमीरात समेत 32 अन्य देश शामिल हैं।

आधिकारिक ईरानी एजेंसी (IRNA) की एक रिपोर्ट के अनुसार, इस कदम का उद्देश्य ईरान में पर्यटकों की संख्या को बढ़ावा देना है. ईरान की तरह ही मलेशिया और श्रीलंका जैसे देशों ने भी भारतीयों के लिए वीजा फ्री ट्रेवल की अनुमति दे दी है. मलेशिया और श्रीलंका भी चाहते हैं कि देश में पर्यटकों की संख्या बढ़े।

विदेश मंत्रालय के अनुसार, भारत का ईरान के साथ पहले से ही वीजा-छूट समझौता है जिसके तहत भारतीय राजनयिकों को ईरान में रहने के लिए वीजा में छूट मिलती है लेकिन यह पहली बार है कि इस्लामिक देश ने सामान्य भारतीय पासपोर्ट धारकों को वीजा छूट सूची में जोड़ा है।

ईरान के पर्यटन मंत्री एजातुल्ला जर्गहामी ने बुधवार को समाचार एजेंसी आईआरएनए को बताया कि ईरान सरकार के इस निर्णय का उद्देश्य अधिक से अधिक पर्यटकों को आकर्षित करने के साथ-साथ पश्चिमी चैनलों पर ईरान के खिलाफ दिखाई देने वाले ‘ईरानोफोबिया’ से लड़ना है।

भारत और ईरान के बीच घनिष्ठ संबंध रहे हैं और चाबहार बंदरगाह प्रोजेक्ट में भारत की प्रमुख हिस्सेदारी है. पिछले साल अगस्त में दक्षिण अफ्रीका के जोहान्सबर्ग में आयोजित BRICS शिखर सम्मेलन के दौरान ईरान इस संगठन में शामिल हुआ था. भारत ब्रिक्स का अहम सदस्य है. ईरान 1 जनवरी 2024 को आधिकारिक तौर पर ब्रिक्स का सदस्य बन जाएगा।

ईरान ने 26 नवंबर को 18वें भारत-ईरान विदेश कार्यालय परामर्श की मेजबानी की थी जिसमें विदेश सचिव विनय मोहन क्वात्रा ने हिस्सा लिया था. यात्रा के बाद विदेश मंत्रालय के एक बयान में कहा गया कि दोनों पक्षों ने व्यापार और दोनों देशों के लोगों के बीच संबंधों को बढ़ावा देने के लिए आगे उठाए जाने वाले कदमों पर चर्चा की है।

इस बैठक के बाद ही खबर आई है कि ईरान ने भारतीय नागरिकों के लिए वीजा फ्री एंट्री की घोषणा की है. अमेरिकी प्रतिबंध झेल रहे ईरान के इस कदम को मित्र देशों के साथ संबंध मजबूत करने की एक कोशिश के रूप में देखा जा रहा है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.