सूरत में दुनिया का सबसे बड़ा ‘सूरत डायमंड बोर्स’ का PM मोदी करेंगे उद्घाटन

0 173

सूरत : दुनिया के सबसे बड़े कॉरपोरेट ऑफिस हब ‘सूरत डायमंड बोर्स’ का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को करेंगे. 3400 करोड़ रुपये की लागत से 35.54 एकड़ जमीन पर निर्मित, सूरत डायमंड बोर्स (SDB) कच्चे और पॉलिश किए गए हीरे के कारोबार का एक वैश्विक केंद्र बनने के लिए तैयार है. डायमंड बोर्स दुनिया की सबसे बड़ी इंटरकनेक्टेड इमारत है, क्योंकि इसमें 4,500 से अधिक इंटरकनेक्टेड कार्यालय हैं. कार्यालय भवन पेंटागन से भी बड़ा है और देश का सबसे बड़ा सीमा शुल्क निकासी घर है.

इस इमारत में 175 देशों के 4,200 व्यापारियों को रखने की क्षमता है जो पॉलिश किए गए हीरे खरीदने के लिए सूरत आएंगे. व्यापार सुविधा से लगभग 1.5 लाख लोगों को रोजगार मिलेगा, क्योंकि दुनिया के कोने-कोने से हीरा खरीदारों को सूरत में व्यापार करने के लिए एक वैश्विक मंच मिलेगा.

एसडीबी के मीडिया संयोजक दिनेश नवादिया ने एक बयान में कहा कि उद्घाटन से पहले ही मुंबई स्थित कई हीरा व्यापारियों ने अपने कार्यालयों का कब्जा ले लिया है. इन्हें नीलामी के बाद प्रबंधन ने आवंटित किया था. उन्होंने कहा कि उद्घाटन के बाद प्रधानमंत्री एसडीबी भवन के पास एक बड़ी सभा को संबोधित करेंगे.

इससे पहले जुलाई में, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘एक्स’ पर एक मीडिया रिपोर्ट का जवाब दिया था जिसमें कहा गया था कि सूरत डायमंड बोर्स ने अब पेंटागन को पीछे छोड़ दिया है, जहां पिछले 80 वर्षों से अब तक दुनिया की सबसे बड़ी कार्यालय इमारत है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.