नींद पूरी न होने का जीवन पर पड़ता है बुरा प्रभाव, जाने क्‍या कहते है हेल्‍थ एक्सपर्ट्स?

0 123

नई दिल्‍ली (New Delhi) । सुकून की नींद (peaceful sleep) हर कोई चाहता है. अगर इंसान ठीक से नींद पूरी करता है तो सुबह उठकर मूड फ्रेश (mood fresh) रहता है. इसलिए एक्सपर्ट्स भी सलाह देते हैं कि किसी भी इंसान को 6 से 8 घंटे की पूरी नींद लेनी चाहिए. हालांकि, कुछ ऐसी चीजें होती हैं, जो आपकी नींद में खलल डालती हैं. अगर समय से ऐसी चीजों से तौबा नहीं की जाए तो इंसान नींद को लेकर हमेशा परेशान रहता है. इसका प्रभाव जीवन में भी पड़ना शुरू हो जाता है.

अगर आप रात में सुकून भरी नींद चाहते हैं तो सोने से पहले कैफीन युक्त चीजों से दूरी बनाकर रखनी चाहिए. एक्सपर्ट्स का मानना है कि अगर आप सोने से ठीक पहले चाय या कॉफी पीते हैं तो यह आदत छोड़ देना ही बेहतर होता है. साथ ही चॉकलेट से भी दूरी बनाना भी ठीक ही है. कैफीन युक्त चीजों का सेवन आपकी नींद को खराब कर सकता है.

वहीं एक्सपर्ट्स के अनुसार, सोने से ठीक पहले भर पेट नहीं खाना चाहिए. सोने से पहले हमेशा हल्का ही खाना ठीक रहता है. सोने से पहले ज्यादा खाना पाचन क्रिया पर असर डालता है, जिसका काफी गहरा असर आपकी नींद पर भी पड़ जाता है. अगर रात में किसी भी समय आपका पेट खराब होता है तो आपकी नींद में तुरंत खलल पड़ सकती है.

हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, सोने से ठीक पहले तरल पदार्थों का ज्यादा सेवन भी ठीक नहीं है. इससे आपको रात में बार-बार टॉयलेट के लिए उठना पड़ सकता है, जिस वजह से नींद में खलल होती है. वहीं रात के समय जब सोने जा रहे हों तो उससे ठीक पहले ऐसी चीजों के सेवन से बचें जो एसिड बनाती हों. इसी वजह से रात के समय कोई भी खट्टा जूस, कच्ची प्याज, टोमाटो कैचअप, पिज्जा जैसी चीजों से पूरी दूरी बनाकर रखें.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.