ट्रक ड्राइवर्स की हड़ताल खत्म! भोपाल-इंदौर में दौड़ने लगे ट्रक, क्या हैं महाराष्ट्र में हाल, जानें यहां

0 99

नई दिल्ली/भोपाल/मुंबई: जहां बीते मंगलवार को ‘हिट एंड रन’ केस के नए कानून (Hit&Run Case New Law) को लेकर केंद्र सरकार और ऑल इंडिया मोटर ट्रांसपोर्ट कांग्रेस के बीच देर शाम को सुलह हो गई है। जिसके बाद संगठन ने हड़ताल (Driver’s Strike) पर गए ड्राइवरों से काम पर लौटने को कहा है। इस बीच, मप्र के भोपाल, जबलपुर, छिंदवाड़ा, रतलाम और शाजापुर समेत देश के कई हिस्सों में ट्रक ड्राइवर्स ने हड़ताल खत्म करने का ऐलान कर दिया। हालांकि, अभी भी देश के कई इलाकों में ड्राइवर कोई फैसला नहीं ले पाए हैं। उधर महाराष्ट्र (Mahatrahstra) में भी ट्रक ड्राइवर्स द्वारा हड़ताल छोड़ काम पर लौटने की खबरें आ रही हैं।

बीते मंगलवार देर शाम केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला ने कहा, कि भारत सरकार ने IPC की धारा 106 (2) में 10 साल की सजा और जुर्माने के प्रावधान के बारे में वाहन चालकों की चिंता पर विचार किया है। ये कानून और प्रावधान फिलहाल लागू नहीं होंगे। इन्हें लागू करने से पहले संगठन की जरुरी राय ली जाएगी।

वहीं ऑल इंडिया मोटर ट्रांसपोर्ट कांग्रेस के अध्यक्ष अमृतलाल मदान ने कहा कि गृह सचिव ने हमें आश्वासन दिया है कि बैठकर इस कानून की अब समीक्षा करेगी। इस बीच, मध्यप्रदेश के भोपाल, जबलपुर, छिंदवाड़ा, रतलाम और शाजापुर समेत देश के कई हिस्सों में ट्रक ड्राइवर्स ने हड़ताल खत्म करने का ऐलान कर दिया। हालांकि, अभी भी देश के कई इलाकों में ड्राइवर कोई फैसला नहीं ले पाए हैं। लेकिन धीरे-धीरे यह सभी काम पर लौट जाएंगे। हालांकि आज यानी बुधवार से मध्यप्रदेश में यात्री बस, स्कूल बस और ट्रक सड़कों पर दौड़ने लगे। इंटर स्टेट बसों का संचालन भी होने लगा। दूध और फल-सब्जियों की सप्लाई आम दिनों की तरह सामान्य हो गई।

वहीं बात महाराष्ट्र की करें तो, यहां राजधानी मुंबई और उपराजधानी नागपुर के पेट्रोल पंप पर वाहनों की लंबी कतार देखी गई थीं । दरअसल, ट्रक ड्राइवर की हड़ताल के कारण लोगों को आशंका थी कि आगे भी ईंधन की किल्लत से जूझना पड़ सकता है। बीते सोमवार से ही पेट्रोल पंप में ईंधन खत्म होने लगे थे। वहीँ ट्रक ड्राइवरों की हड़ताल का असर देखा गया और लोग डरकर पेट्रोल पंप पहुंचने लगे और अपने वाहनों को फ्यूल टैंक को भरवाते हुए भी नजर आए।

हालांकि हिट एंड रन मामलों से संबंधित नए कानून के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे ट्रक ड्राइवरों ने अधिकारियों के आश्वसन के बाद महाराष्ट्र के नासिक में अपनी हड़ताल वापस ले ली। न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक नासिक जिले के कलेक्टर जलज शर्मा और पुलिस अधीक्षक शाहजी उमाप ने बीते मंगलवार को पनवाडी में परिवहकों, डीलरों, पेट्रोलियम कंपनी के अधिकारियों और अन्य हितधारकों के साथ बैठक की। कलेक्टर के आश्वासन के बाद परिवहक हड़ताल खत्म करने पर राजी हो गए। ऐसे में आज भी महाराष्ट्र में हालात सामान्य होने की खबरें हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.