कृपया ध्यान दें, घने कोहरे के कारण 24 ट्रेनें लेट, उड़ानें भी प्रभावित, देखें लिस्ट

0 111

नई दिल्ली: उत्तर भारत (North India) में मौसम की मार जारी है। कड़ाके की ठंड से हर कोई ठिठुर रहा है। इस बीच घने कोहरे (Dense Fog) के कारन कम होती दृश्यता ने आवागमन में दिक्कतें बढ़ा दी है। जिसके कारन देश की अलग-अलग जगहों से दिल्ली (Delhi) आने वाली 24 ट्रेनें देरी से चल रही हैं। वहीं, इसका असर उड़ानों (Flights) पर भी देखने को मिला है। जबकि कई राज्यों में कड़ाके ठंड की वजह से स्कूल भी बंद कर दिए गए।

बुधवार देर रात को भी रेलवे ट्रैक और रनवे पर घना कोहरा छाया रहा जिससे ट्रैफिक के इन दोनों संसाधनों की रफ्तार धीमी पड़ गई। लंबी दूरी की कम से कम 100 ट्रेनें 2 से 10 घंटे देरी से चल रही हैं। इनमें दिल्ली आने वाली ट्रेनें भी शामिल हैं।

विमानों पर भी कोहरे का असर
साथ ही इसका असर विमानों पर भी दिखाई दिया। आवाजागी करने वाले कम से कम 200 विमान देरी से संचालित हुए। इनमें डोमेस्टिक और इंटरनेशनल फ्लाइट्स शामिल हैं। बुधवार को दिल्ली एयरपोर्ट से उड़ान भरने वाले 86 फ्लाइट्स देरी से संचालित हुईं। वहीं अन्य राज्यों से आने वाली 70 फ्लाइट्स भी प्रभावित हुईं। इसके अलावा इंटरनेशनल फ्लाइट्स की बात करें तो 56 से ज्यादा ऐसी फ्लाइट्स रहीं दो देरी का शिकार हुईं। सुबह के समय तो बहुत ही मुश्किल से विमान की आवाजाही शुरू कराई जा सकी। साथ ही 21 से ज्यादा विमानों को कैंसिल कर दिया गया।

ट्रेनें हुई लेट
अलग-अलग जगहों से दिल्ली आने वाली ट्रेनें घंटों की देरी से पहुंचीं। सुबह के समय तो आउटर पर ट्रेनें कतार में खड़ी हुई पाईं गईं।

ट्रेनें हुई लेट
कानपुर-नई दिल्ली, भुवनेश्वर-नई दिल्ली, प्रयागराज-नई दिल्ली, देहरादून-दिल्ली, जम्मूतवी-अजमेर, जबलपुर-निजामुद्दीन, मुरादाबाद-दिल्ली, रीवा एक्सप्रेस, पटना-नई दिल्ली, सत्याग्रह, वैशाली, सप्तक्रांति, बिहार संपर्क क्रांति, अजमेर-श्रीमाता वैष्णव देवी, हावड़ा-कालका समेत 125 से ज्यादा लंबी दूरी की ट्रेनें 2 से 10 घंटे की देरी से पहुंचीं।

स्कूलों पर भी ठंड का असर
इसके अलावा कड़ाके की ठंड की वजह से कई राज्यों में स्कूलों की छुट्टियों को बढ़ा दिया गया। ठंड के प्रकोप देखते हुए उत्तर प्रदेश के लखनऊ में 13 जनवरी तक आठवीं कक्षा तक के स्कूलों में छुट्टियां कर दी गईं। लखनऊ जिलाधिकारी कार्यालय से जारी आदेश के मुताबिक, परिषदीय और अन्य स्कूलों में पहले घोषित अवकाश पहले की तरह रहेगा और जिन स्कूलों में 11 जनवरी से 13 जनवरी तक छुट्टी घोषित नहीं है उनके लिए यह आदेश प्रभावी होगा। पंजाब में 14 जनवरी तक स्कूल बंद रहेंगे।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.