अयोध्या में विराजे ‘रघुराई’! रामलला की प्राण प्रतिष्ठा संपन्न, संपूर्ण भारत बना साक्षी

0 110

नई दिल्ली/अयोध्या: अब से कुछ देर पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यहां नवनिर्मित मंदिर में भगवान राम के बाल स्वरूप के विग्रह का प्राण प्रतिष्ठा समारोह अयोध्या में संपन्न हो चूका है। आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राम जन्म भूमि में राम लला की प्राण प्रतिष्ठा की हैं। फिलहाल वे गर्भ गृह में हैं। वहीं गर्भ गृह में प्राण प्रतिष्ठा विधि आरंभ है। PM मोदी राम मंदिर गर्भगृह में पूजा कर रहे हैं। उनके साथ RSS प्रमुख मोहन भागवत भी मौजूद हैं।

जी हां, राम मंदिर के गर्भगृह में रामलला अब विराजमान हो गए हैं। प्राण प्रतिष्ठा के अनुष्ठान में PM नरेंद्र मोदी, संघ प्रमुख भागवत, और सीएम योगी आदित्यनाथ यजमान बने हैं।
आज PM मोदी सुनहरी रंग का कुर्ता, क्रीम रंग की धोती और उत्तरीय पहने प्रधानमंत्री मोदी नवनिर्मित राम मंदिर के मुख्य द्वार से अंदर तक पैदल चलकर कार्यक्रम स्थल पहुंचे और गर्भगृह में प्रवेश किया। प्रधानमंत्री इस दौरान अपने हाथ में लाल रंग के कपड़े में लिपटा हुआ चांदी का छत्र भी लेकर आए।गर्भगृह में मोदी ने पंडितों के मंत्रोच्चारण के बीच अनुष्ठान शुरू किया। उन्होंने प्राण प्रतिष्ठा अनुष्ठान के लिए ‘संकल्प’ लिया।

अनुष्ठान में राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (RSS) प्रमुख मोहन भागवत भी शामिल हुए। इस मौके पर उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ भी मौजूद रहे। एक आधिकारिक प्रवक्ता ने बताया कि मध्यान्ह में साढ़े बारह बजे (12-29) बजे रामलला के नवीन विग्रह की प्राण प्रतिष्ठा की गयी। पता हो कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बीते 11 जनवरी को 1एक ऑडियो मैसेज जारी किया था। जिसमें उन्होंने बताया था कि, वह यम नियम का पालन करेंगे। उन्होंने कहा था, “मेरा सौभाग्य है कि मुझे भी इस पुण्य का साक्षी बनने का अवसर मिल रहा है। ये मेरे लिए कल्पनातीत अनुभूतियों का समय है। मैं भावुक हूं, भाव-विह्वल हूं। मैं जीवन में पहली बार इस तरह के मनोभावों से गुजर रहा हूं।

मैं एक अलग ही भाव-भक्ति की अनुभूति कर रहा हूं। मेरे अंतर्मन की ये भाव यात्रा, मेरे लिए अभिव्यक्ति का नहीं, अनुभूति का अवसर है। चाहते हुए भी मैं इसकी गहनता, व्यापकता और तीव्रता शब्दों में बांध नहीं पा रहा हूं। आप भी भली-भांति मेरी स्थिति समझ सकते हैं।”आज इसके पहले प्रधानमंत्री मोदी महर्षि वाल्मिकी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर उतरे और वहां से हेलीपैड के लिए रवाना हुए। इसके बाद मोदी राम मंदिर जाएंगे जहां वह ‘‘प्राण प्रतिष्ठा” समारोह में हिस्सा ले रहे हैं। समारोह के बाद वह एक सभा को संबोधित करेंगे। प्रधानमंत्री का कुबेर टीला जाने का भी कार्यक्रम है। प्रधानमंत्री मंदिर निर्माण से जुड़े ‘श्रमजीवियों’ (श्रमिकों) से भी आज बातचीत करेंगे।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.