हृदय रोगि‍यों के लिए शीत लहर है ‘घातक’ !

0 104

लखनऊ। अत्यधिक ठंड के मौसम ने आम आदमी के स्वास्थ्य पर असर डालना शुरू कर दिया है।

विभिन्न चिकित्सा संस्थानों में दर्ज किए गए दिल के दौरे और स्ट्रोक के मामले 15 दिनों में लगभग दोगुने हो गए हैं।

विशेषज्ञ उच्च रक्तचाप, हृदय रोग से पीड़ित व्यक्तियों और बुजुर्गों को सतर्क रहने की चेतावनी दे रहे हैं, क्योंकि ठंड का मौसम मौजूदा हृदय संबंधी समस्याओं को और बढ़ा सकता है।

किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी (केजीएमयू) में, इस मामलों में वृद्धि देखी गई है, पिछले 15 दिनों से प्रतिदिन स्ट्रोक के लगभग 12-14 मामले और दिल के दौरे के 20-25 मामले सामने आ रहे हैं। यह सामान्य दिनों की तुलना में 100 प्रतिशत की वृद्धि दर्शाता है।

राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान (आरएमएलआईएमएस) में, दिल के दौरे के दैनिक मामलों की संख्या आठ से नौ और स्ट्रोक के 10 मामलों तक बढ़ गई है, जो सामान्य दिनों में चार से पांच तक होती है।

केजीएमयू के न्यूरोलॉजिस्ट प्रोफेसर रवि उनियाल ने कहा कि जहां सामान्य दिनों में स्ट्रोक के 6-7 मामले सामने आते थे, वहीं वर्तमान में यह बढ़कर 12-14 हो गया है।

उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि स्ट्रोक और दिल के दौरे के लगभग 50 प्रतिशत मरीज अपने उच्च रक्तचाप से अनजान होते हैं, और अक्सर उच्च रक्तचाप के इलाज की उपेक्षा करते हैं।

ठंड का मौसम रक्त वाहिकाओं को संकुचित कर देता है, इससे हृदय संबंधी घटनाओं का खतरा बढ़ जाता है, तापमान प्लेटलेट्स को प्रभावित करता है और थक्का बनने की संभावना बढ़ जाती है।

उन्होंने कहा,“जब यह थक्का मस्तिष्क में रक्त के प्रवाह को अवरुद्ध करता है, तो रोगी को स्ट्रोक होता है। अक्सर उच्च रक्तचाप के कारण जब वाहिका फट जाती है, तो रक्तस्राव होता है। दोनों ही स्थितियाँ घातक हो सकती हैं।”

किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी के कार्डियोलॉजी विभाग के संकाय सदस्य प्रोफेसर प्रवेश विश्वकर्मा ने वाहिका संकुचन के कारण दिल के दौरे की बढ़ती संभावनाओं का हवाला देते हुए हृदय संबंधी समस्याओं वाले व्यक्तियों के लिए बढ़ते जोखिम पर प्रकाश डाला।

उन्होंने उच्च जोखिम वाले व्यक्तियों के लिए फ्लू वैक्सीन शॉट्स की सिफारिश की और स्वस्थ आहार, नियमित व्यायाम और वजन प्रबंधन जैसे जीवनशैली में बदलाव पर जोर दिया।

आरएमएलआईएमएस में कार्डियोलॉजी के प्रमुख प्रोफेसर भुवन चंद ने लोगों से अचानक तापमान परिवर्तन से बचने, गर्म कपड़े पहनने और नियमित स्वास्थ्य जांच कराने का आग्रह किया। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि चिकित्सा देखभाल और जीवनशैली समायोजन दोनों के संदर्भ में सक्रिय उपाय, हृदय स्वास्थ्य पर सर्दियों के प्रभाव से उत्पन्न होने वाले बढ़ते जोखिमों से बचाव के लिए महत्वपूर्ण हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.