1 फरवरी से बदल जाएंगे पैसों से जुड़े 6 नियम; IMPS, NPS से लेकर फास्टेग तक में बदलाव होंगे

0 84

नई दिल्ली: जनवरी खत्म होने और फरवरी शुरू होने में बस कुछ ही दिन बचे हैं. नए महीने की शुरुआत के साथ ही पैसों से जुड़े कई नियम बदल जाएंगे. आपको बता दें कि 1 फरवरी से एनपीएस आंशिक निकासी, आईएमपीएस के नए नियम, एसबीआई होम लोन, पंजाब एंड सिंध बैंक स्पेशल एफडी, एसजीबी की नई किस्त समेत 6 नियमों में बदलाव होंगे।

एनपीएस से निकासी के नियमों में बदलाव

पेंशन नियामक पीएफआरडीए ने नेशनल पेंशन सिस्टम यानी एनपीएस से निकासी नियमों में बदलाव की घोषणा की है। नया नियम 1 फरवरी से लागू होगा. नए नियम के तहत एनपीएस खाताधारक को कुल जमा रकम का 25 फीसदी से ज्यादा निकालने की इजाजत नहीं होगी. इसमें खाताधारक और नियोक्ता दोनों की अंशदान राशि शामिल होगी.

IMPS का नया नियम

1 फरवरी से आपको बिना किसी लाभार्थी को जोड़े बैंक खातों के बीच 5 लाख रुपये तक ट्रांसफर करने की अनुमति होगी। नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) ने बैंक खाते से लेनदेन को तेज और अधिक सटीक बनाने के लिए तत्काल भुगतान सेवा (आईएमपीएस) को सुव्यवस्थित किया है। एनपीसीआई के अनुसार, आप केवल प्राप्तकर्ता या लाभार्थी का सेलफोन नंबर और बैंक खाता नाम दर्ज करके पैसे भेज सकते हैं।

एसबीआई होम लोन ऑफर

भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) के ग्राहक वास्तविक कार्ड दर से 65 बीपीएस कम पर होम लोन रियायत का लाभ उठा सकते हैं। होम लोन पर प्रोसेसिंग फीस और रियायत की आखिरी तारीख 31 जनवरी 2024 है. यह छूट फ्लेक्सीपे, एनआरआई, गैर-वेतन, विशेषाधिकार और स्वयं के गृह ऋण सहित सभी गृह ऋणों के लिए मान्य है। यह लाभ 1 फरवरी को खत्म हो जाएगा.

पंजाब एंड सिंध बैंक स्पेशल एफडी

पंजाब एंड सिंध बैंक (पीएसबी) स्पेशल एफडी ‘धन लक्ष्मी 444 दिन’ की आखिरी तारीख 31 जनवरी, 2024 है। सभी निवासी भारतीय जो स्थानीय सावधि जमा खाता खोलने के पात्र हैं एनआरओ/एनआरई जमा खाताधारक पीएसबी धन लक्ष्मी नामक इस विशेष एफडी योजना को खोलने के लिए आवेदन कर सकते हैं।

KYC लिंक के बिना फास्टेग निष्क्रिय हो जाएगा

31 जनवरी के बाद बिना केवाईसी वाले फास्टैग को बैंकों द्वारा निष्क्रिय या ब्लैकलिस्ट कर दिया जाएगा। भारतीय रिज़र्व बैंक के आदेश का उल्लंघन करके एक ही वाहन को कई फास्टैग जारी करने की हालिया रिपोर्ट और बिना केवाईसी के फास्टैग जारी किए जाने की हालिया रिपोर्टों के मद्देनजर एनएचएआई ने यह कदम उठाया है। इसका उद्देश्य कई वाहनों के लिए एक ही FASTag का उपयोग करने या किसी विशेष वाहन के साथ कई FASTags को जोड़ने के उपयोगकर्ता के व्यवहार को हतोत्साहित करना है। ऐसे में अगर आपके FASTag में KYC नहीं है तो 31 तारीख तक इसे करा लें, नहीं तो 1 फरवरी से ये निष्क्रिय हो जाएगा.

एसजीबी की एक नई श्रृंखला

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) 2023-24 श्रृंखला में सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (SGBs) की अंतिम किश्त जारी करेगा। यह अगला अंक, जिसे SGB 2023-24 सीरीज IV कहा जाता है, 12 फरवरी, 2024 को सदस्यता के लिए उपलब्ध होगा और 16 फरवरी, 2024 को बंद हो जाएगा।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.