क्या ब्लीचिंग से काले बाल सफेद हो जाते हैं? जानिए तथ्य

0 137

नई दिल्ली: कहते हैं कि हर चीज़ का एक सही समय होता है। कम उम्र में ही सिर पर दिखने वाले सफेद बाल आंखों में खटकने लगते हैं। जैसे ही सफेद बाल दिखाई देते हैं, ज्यादातर लोग उन्हें छिपाने या उन्हें तोड़ने की कोशिश करते हैं। दिलचस्प बात यह है कि कई बार हम अपने आसपास सफेद बालों से जुड़ी बातें सुनते हैं कि हमें सफेद बालों को नहीं तोड़ना चाहिए, नहीं तो बाकी बाल भी तेजी से सफेद होने लगेंगे। डॉक्टर के मुताबिक कम उम्र में बालों का सफेद होना जीवनशैली, पेट, गलत खान-पान या किसी अन्य कारण से हो सकता है।

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार, खोपड़ी में बालों के रोम होते हैं और इन रोमों के भीतर बाल उगते हैं। मेलानोसाइड्स बाल कूप के आसपास मौजूद होते हैं। जो मेलेनिन बनाता है. यह मेलेनिन ही है जो बालों को प्राकृतिक रूप से काला रखता है, लेकिन जब इस मेलेनिन का उत्पादन कम हो जाता है तो यह अपना प्राकृतिक रंग खो देता है। इसके कई कारण हो सकते हैं. जैसे उम्र बढ़ना, गलत खान-पान, तनाव, केमिकल्स का ज्यादा इस्तेमाल, जेनेटिक्स, एक बार पिग्मेंटेशन खत्म हो जाए तो दोबारा काला नहीं पड़ता।

त्वचा विशेषज्ञों के मुताबिक, ऐसी कोई बात नहीं है कि अगर आप सफेद बाल तोड़ देंगे तो काले बाल भी सफेद हो जाएंगे। ऐसा पूरी तरह से माना जाता है कि एक बाल तोड़ने से काले बाल भी सफेद होने लगते हैं। बालों के रंग में मेलेनिन नामक एक विशेष रसायन होता है। इस कमी के कारण बाल सफ़ेद होने लगते हैं। जिसके कारण काले बाल सफेद होने लगते हैं। मेलेनिन की कमी के पीछे कई कारण होते हैं। सफ़ेद बालों के एक भी टूटने से मेलेनिन पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है। जब एक सफ़ेद बाल टूट जाता है, तो उसकी जगह दूसरा सफ़ेद बाल आ जाता है। कूप में एक ही बाल होता है। जब तक रंगद्रव्य कोशिकाएं मर नहीं जाती तब तक बाल सफेद नहीं होते।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.