अब रेल में भी मिलेगा गरमा-गरम खाना, IRCTC और Swiggy ने मिलाया हाथ

0 173

नई दिल्ली : भारतीय रेल की ट्रेनों से हर रोज करीब दो करोड़ 30 लाख पैसेंजर्स ट्रेवल करते हैं। इनमें से कम से कम एक करोड़ लोग तो सफर के दौरान ट्रेन में भोजन, चाय या नाश्ते का आर्डर देते ही हैं। इन्हीं पर नजर अब फूड डिलीवरी ऐप स्विगी की है। तभी तो इसने ट्रेन और रेलवे स्टेशनों पर कैटरिंग सर्विस देने वाली सरकारी कंपनी इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कारपोरेशन से हाथ मिलाया है। इस साझेदारी के बाद लोग वैसे ही अपने मनपसंद रेस्टोरेंट से ट्रेन या रेलवे स्टेशन पर भी खाना मंगवा सकेंगे, जैसे वे अपने घर या दफ्तर में मंगवाते हैं।

आईआरसीटीसी के सीएमडी संजय कुमार जैन ने बताया कि यह सेवा बेंगलुरु, विजयवाड़ा, विशाखापत्तनम और भुबनेश्वर से यह सेवा शुरू हो रही है। उम्मीद है कि अगले एक सप्ताह में यह सेवा शुरू हो जाएगी। इसे शीघ्र ही बढ़ा कर 59 स्टेशनों तक बढ़ाया जाएगा। उसके बाद इसे क्लास एवन और ए स्टेशनों तक बढ़ाया जाएगा। इस क्लास के इस समय देश भर में करीब साढ़े तीन सौ स्टेशन हैं।

इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन यानी आईआरसीटीसी (IRCTC) ने स्विगी दोनों ने मिलकर यात्रियों को चलती ट्रेन में उनके सीट तक उनका पसंदीदा खाना पहुंचाने का लक्ष्य बनाया है। जैन का कहना है कि यह सेवा फिलहाल रिजर्व क्लास यानी एसी और स्लीपर क्लास में ही शुरू होगी। सेकेंड क्लास में भी रजर्व कोच में ही सेवा शुरू होगी। अनरिजर्व में अभी सेवा नहीं मिलेगी।

आपको बता दें कि ऐसा पहली बार नहीं हुआ है कि इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन ने ट्रेन में यात्रियों को खाना पहुंचाने के लिए पहली बार किसी फूड डिलीवरी ऐप से हाथ मिलाया हो। आईआरसीटीसी ने पिछले साल अक्टूबर में Zomato के साथ भी पार्टनरशिप की थी, जो भारत के कई स्टेशनों पर फूड डिलीवरी सर्विस देते हैं।

ट्रेन में यात्रा के दौरान आईआरसीटीसी से ऑनलाइन टिकट बुक करने वाले यात्री आसानी से IRCTC ई-कैटेगरिंग पोर्टल के जरिए अपना पीएनआर नंबर डालकर खाना ऑर्डर कर सकते हैं। इस दौरान यात्री उसी ऐप में रेस्टोरेंट का नाम, खाना या अपने किसी पसंदीदा रेस्टोरेंट से भी खाना ऑर्डर कर सकते हैं. यात्री खाने की पेमेंट ऑनलाइन या कैश ऑन डिलीवरी भी कर सकते हैं

स्विग्गी भारत की सबसे बड़ी और सबसे अधिक मूल्यवान ऑनलाइन फूड डिलीवरी ऐप है। इसकी स्थापना 2024 में हुई थी। इस कंपनी का हेडक्वार्टर बेंगलुरु में है। कंपनी का दावा है कि इस समय देश के 100 से भी ज्यादा शहरों में उसकी सेवा मिल रही है। सितंबर 2019 में, स्विगी ने त्वरित पिकअप और ड्रॉप सेवा स्विगी गो लॉन्च किया है। इस सेवा का उपयोग विभिन्न प्रकार की वस्तुओं के लिए किया जाता है,जिसमें कपड़े धोने और दस्तावेज़ या पार्सल वितरण से लेकर व्यापारिक ग्राहक और खुदरा ग्राहक शामिल हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.