हैती में गृहयुद्ध के कारण बिगड़े हालात, प्रधानमंत्री एरियल हेनरी ने दिया इस्तीफा

0 124

पोर्ट-ऑ-प्रिंस (Port-au-Prince)। हैती के प्रधानमंत्री एरियल हेनरी (Haiti’s Prime Minister Ariel Henry) ने कैरेबियाई राष्ट्र (Caribbean nation) में हिंसा और लूटपाट के बाद अपने पद से इस्तीफा (resigns) दे दिया है। प्रधानमंत्री ने क्षेत्रीय देशों की आपातकालीन बैठक के बाद इस्तीफा दिया है। उन्होंने देश में शांति बहाल करने की अपील की है। बता दें, देश में गृहयुद्ध (Civil war.) के कारण लगातार हालत बिगड़ती जा रही है। सशस्त्र गिरोह (Armed gangs) ने देश की राजधानी पर कब्जा कर लिया है।

सोमवार को एक वीडियो संदेश में हेनरी ने कहा कि उनकी सरकार एक संक्रमणकालीन परिषद की स्थापना के बाद सत्ता छोड़ देगी। हैती को शांति की जरूरत है। हैती को स्थिरता की जरूरत है। मेरी सरकार परिषद की नियुक्ति करेगी, जो एक प्रधान मंत्री और एक नई कैबिनेट की घोषणा करेगी। तब तक हम एक कार्यवाहक सरकार के रूप में काम करेंगे। हैती के पीएम सलाहकार जीन जूनियर जोसेफ के अनुसार, नई अंतरिम सरकार के गठन तक हेनरी पीएम की भूमिका निभाएंगे।

सीएरआरआईकोएम अध्यक्ष इरफान अली ने कहा कि हम संक्रमणकालीन शासन व्यवस्था के प्रति प्रतिबद्धता की घोषणा करते हुए खुशी हो रही है। इससे स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनावों का मार्ग प्रशस्त होता है। मैं आश्वस्त करना चाहता है कि हैती में कानून का शासन होगा।

कैरिबियाई देश हैती में गृह युद्ध से हालात लगातार बिगड़ते जा रहे हैं। देश में फैली हिंसा के कारण 3,62,000 हैती वासियों को विस्थापित होना पड़ा। सशस्त्र गिरोह देश की राजधानी पर कब्जा कर चुके हैं। वे राष्ट्रपति भवन समेत कई सरकारी इमारतों को निशाना बना रहे हैं। सड़कों पर गोलियां चल रही है। सशस्त्र गिरोह दुकानों और घरों में तोड़फोड़ कर रहे हैं, जिसके बाद हैती में 72 घंटों के लिए आपातकाल लगा दिया गया है।

हेनरी पिछले सप्ताह देश में शांति बहाल करने के उद्देश्य से 1000 केन्याई पुलिस अधिकारियों की मदद मांगने के लिए केन्या में समझौता करने पहुंचे थे। इस दौरान उनकी सरकार का युद्ध से नियंत्रण हो गया। वे हैती भी वापस नहीं आ सके क्योंकि राजधानी पोर्ट-ऑ-प्रिंस में हवाई अड्डे के आसपास सुरक्षा स्थिति खराब हो चुकी थी। वे पिछले एक सप्ताह से अमेरिका के प्यूर्टो रिको में हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.