सेमीकंडक्टर का हब बनेगा भारत, पीएम मोदी आज तीन प्लांट की रखेंगे नींव, 1.25 लाख करोड़ की है योजना

0 100

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज यानी बुधवार को करीब 1.25 लाख करोड़ रुपये की तीन सेमीकंडक्टर परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे. ये प्लांट गुजरात के धोलेरा, साणंद और असम के मोरीगांव में लगाए जाएंगे. ‘इंडियाज टेकेड: चिप्स फार विकसित भारत’ कार्यक्रम में पीएम मोदी इसकी आधारशिला रखेंगे. इस कार्यक्रम में पीएम मोदी वर्चुअली हिस्सा लेंगे.

इस दौरान प्रधानमंत्री देशभर के युवाओं को भी संबोधित करेंगे. बता दें कि पिछले महीने कैबिनेट ने भारत में तीन सेमीकंटक्टर प्लांट खोलने की मंजूरी दी थी. इससे करीब 80 हजार रोजगार मिलेगा. टाटा ग्रुप की कंपनी टाटा इलेक्ट्रॉनिक्स प्राइवेट लिमिटेड (TEPL) गुजरात में अपना सेमीकंडक्टर फैब्रिकेशन प्लांट खोलेगी. इसमें 91,000 करोड़ रुपये का निवेश किया जाएगा.

गुजरात और असम में खुलेगा प्लांट
वहीं, गुजरात के साणंद में सीजी पावर एंड इंडस्ट्रियल सॉल्यूशंस लिमिटेड (CG Power) अपना सेमीकंडक्टर प्लांट खोलेगी. इसका कुल निवेश लगभग 7,500 करोड़ रुपये होगा. इसके अलावा असम के मोरीगांव में जो प्लांट स्थापित की जाएगी, उसकी लागत 27,000 करोड़ है. भारत में बनने वाले इन 3 सेमीकंडक्टर प्लांट से भारी संख्या में रोजगार मिलने की संभावना है.

80 हजार लोगों को मिलेगा रोजगार
ये तीनों यूनिट्स सेमीकंडक्टर उद्योग में हजारों युवाओं को रोजगार प्रदान करेंगी और साथ ही इलेक्ट्रॉनिक्स, दूरसंचार आदि जैसे संबंधित क्षेत्रों में रोजगार सृजन को बढ़ावा देंगी. सरकार का कहना है कि इन तीनों प्लांट से कुल 80 हजार लोगों को नौकरियां मिलेंगी. 20,000 एडवांस्ड टेक्नोलॉजी के लिए डायरेक्ट नौकरियां और करीब 60,000 इनडायरेक्ट नौकरियां पैदा होंगी.

‘सेमीकंडक्टर दुनिया में हमारी गूंज होगी’
बता दें कि हाल ही में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा था कि सेमीकंडक्टर के क्षेत्र में आने वाला समय भारत का है. अगले पांच साल में ‘मेड इन इंडिया’ सेमीकंडक्टर दुनिया में हमारी गूंज होगी और दुनिया के इलेक्ट्रॉनिक्स बाजार में देश एक नई गति का सामर्थ्य देखेगा.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.