रोज सुबह पिएं काली बीज की चाय, फिर देखें कमाल के फायदे

0 76

उज्‍जैन : हिंदू धर्म में तुलसी को पूजनीय माना जाता है. तुलसी का पौधा भारत में ज्यादातर घरों में मिल जाएगा. आयुर्वेद में तुलसी के इन छोटे-छोटे काले बीजों को औषधी से कम नहीं माना जाता है. तुलसी के बीजों को चबाना मुश्किल होता है. इसलिए इन्हें कच्चा न लें. सब्जा सीड्स का सेवन करने से पहले उन्हें पानी में भिगोना सबसे अच्छा है, जो उन्हें अधिक जिलेटिनस बनाता है.

आपको बता दें कि सब्जा सीड्स में विटामिन-के, कैल्शियम और एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए जरूरी होते हैं. तुलसी के बीज का पानी सुबह खाली पेट करने से वजन को कम करने में मदद मिल सकती है. अगर आप वजन को कम करना चाहते हैं तो इस पानी का सेवन कर सकते हैं.

तुलसी के बीज का पानी पीने के फायदे

1. वजन घटाने-
तुलसी के बीज फाइबर से भरपूर होते हैं, जो पेट को लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराते हैं. सुबह खाली पेट इसका पानी पीने से वजन को कम करने में मदद मिल सकती है.

2. पेट के लिए-
अगर आपको पेट संबंधी समस्या है तो आपके लिए तुलसी के बीज का पानी फायदेमंद हो सकता है.

3. एनर्जी को बढ़ाने-
अगर आप जल्दी-जल्दी थक जाते हैं यानि आपको कमजोरी महसूस होती है तो, आप सुबह खाली पेट तुलसी के बीज के पानी का सेवन कर सकते हैं. तुलसी के बीज मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मददगार हैं.

4. बालों के लिए-
आज के समय में बालों से जुड़ी समस्याएं काफी देखने को मिलती हैं. अगर आप अपने बालों को हेल्दी रखना चाहते हैं तो सुबह खाली पेट तुलसी के बीज के पानी का सेवन कर सकते हैं. तुलसी के बीज में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन्स बालों को हेल्दी रखने में मददगार हैं.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.