स्ट्रॉबेरी से पाएं दमकती त्वचा और नेचुरल निखार

0 58

नई दिल्‍ली : स्ट्रॉबेरी खाना सेहत के लिए बहुत अच्छा माना जाता है लेकिन इसका सेवन खूबसूरती बढ़ाने के लिए भी उतना ही फायदेमंद होता है। इसमें भारी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो कई तरह के स्किन के लिए बहुत फायदेमंद है। इसमें भारी मात्रा में एस्ट्रिंजेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो स्किन को रिपेयर करने में मदद करता है। इसके साथ ही अल्फा-हाइड्रॉक्सिल एसिड से भी भरपूर है जो स्किन की डेड सेल्स को हटाकर स्किन (Skin) को नई रंगत देता है। इसके साथ ही यह पिंपल्स की समस्या से छुटकारा दिलाने में मदद करता है। तो चलिए हम आपको स्ट्रॉबेरी फेस मास्क बनाने के तरीके के बारे में बताने वाले हैं।

आपको बता दें कि स्ट्रॉबेरी और शहद फेस मास्क चेहरे पर होने वाले मुंहासों को कम करने में मदद करता है। इस फेस पैक को बनाने के लिए एक स्ट्रॉबेरी लें और उसे ब्लेंडर में चला लें। उसके बाद उसमें एक चम्मच शहद मिला लें। अब इस पेस्ट को चेहरे और गले पर लगाएं और सूखने दें। 30 मिनट बाद इसे सादे पानी से धो लें। इस फेस पैक को आप हफ्ते में दो बार इस्तेमाल कर सकते हैं।

Damage स्किन को रिपेयर करने के लिए स्ट्रॉबेरी और दलिया फेस पैक बहुत कारगर है। इसे यूज करने के लिए आप एक स्ट्रॉबेरी और उसमें एक चम्मच ओटमील डालें और ब्लेंडर में चला लें। जब यह पेस्ट तैयार हो जाएं तो इसे चेहरे और गले पर लगाएं और सर्कुलर मोशन में हल्के हाथों से मसाज करें। अब इसे सूखने दें। इसके बाद इसे स्क्रब करते हुए निकाल दें और चेहरा ठंडे पानी से धो लें। आपका चेहरा ग्लो करने लगेगा।

स्ट्रॉबेरी और नींबू फेस मास्क स्किन की पिगमेंटेशन को कम करने में मदद करता है। यह चेहरे के काले धब्बे को कम कर स्किन टैन हटाने में मदद करता है। इस फेस पैक को बनाने के लिए आप स्ट्रॉबेरी ब्लेंडर में डालें और नींबू की कुछ बूंदे डालकर पेस्ट तैयार कर लें। इसके रेगुलर इस्तेमाल से आपकी स्किन ग्लो करने लगती है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.