दक्षिण चीन सागर में बढ़ा तनाव, चीन ने फिलीपींस तट के पास तैनात किया घातक विमान वाहक पोत

0 84

बीजिंग : चीन और फिलीपींस के बीच तनाव बना हुआ है। इस बीच चीन ने अपने दूसरे विमान वाहक पोत ‘शेनडोंग’ को फिलीपींस तट के नजदीक तैनात किया है। चीनी पोत को तट के पास वाले इलाकों में गश्त करते देखा गया है। चीन ने यह कदम ऐसे समय उठाया है जब फिलीपींस ने विवादित दक्षिण चीन सागर के एक क्षेत्र पर दावा किया है, जिसपर बीजिंग भी अपना दावा करता है।

चीन के सरकारी ‘ग्लोबल टाइम्स’ समाचार पत्र में प्रकाशित खबर के मुताबिक, विमान वाहक पोत शेनडोंग, फिलीपींस के जलक्षेत्र में गश्त करता देखा गया। चीन की तरफ से दक्षिण चीन सागर में लगातार कार्रवाई की जाती रही है। चीनी विशेषज्ञों ने कहा कि विमान वाहक पोत संभवतः एक निर्धारित अभ्यास पर है, जो इसे पश्चिमी प्रशांत क्षेत्र में संभावित सुदूर समुद्री यात्रा के लिए भी तैयार कर सकता है।

शेनडोंग की तैनाती पीपुल्स लिबरेशन आर्मी की ओर से दक्षिण चीन सागर में बड़े और मध्यम विध्वंसक पोत सहित प्रमुख युद्धपोतों के साथ-साथ जल व थल पर जाने में सक्षम मुख्य जहाज को तैनात करने के बाद हुई है। यह कदम चीन का फिलीपींस के साथ समुद्र क्षेत्रीय संघर्ष बढ़ने के मद्देनजर उठाया गया है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.