बजट में Atal Pension की रकम दोगुनी करने का हो सकता है ऐलान, सरकार कर रही विचार-विमर्श

0 67

नई दिल्‍ली : पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार 23 जुलाई को आम बजट पेश करने जा रही है. हर बार की तरह इस पूर्ण बजट पर देशवासियों की निगाहें टिकी हुई हैं और आम से लेकर खास तक अपनी-अपनी उम्मीदें लगाए बैठा है. इस बार के बजट में कई बड़े ऐलान संभव हैं और सरकार इस बीच अटल पेंशन योजना में कुछ राहत भले ऐलान कर सकती है. जब देश में बीते 1 फरवरी को अंतरिम बजट पेश किया जा रहा था, तो उस समय भी इस सरकारी स्कीम में संशोधन को लेकर संकेत मिले थे और इस बार भी उम्मीद है कि Atal Pension की रकम दोगुनी की जा सकती है.

अटल पेंशन योजना को लेकर भी मोदी सरकार के बजट से खासी उम्मीदें हैं. रिपोर्ट्स के मुताबिक, केंद्र सरकार बजट पेश करते हुए Atal Pension Yojna में निवेश पर मिलने वाली पेंशन का दायरा बढ़ा सकती है. बजट से पहले रिपोर्ट्स में सूत्रों के हवाले से ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि फिलहाल इस योजना के तहत मिलने वाली अधिकतम पेंशन राशि को 5,000 रुपये से बढ़ाकर 10,000 रुपये किया जा सकता है और इस प्रस्ताव पर विचार-विमर्श का दौर जारी है.

नई सरकार के गठन से पहले देश में 1 फरवरी को पेश किए गए अंतरिम बजट से पहले भी इस तरह की उम्मीद जताई गई थी. हालांकि, उस समय इसे लेकर कोई ऐलान नहीं किया गया था, ऐसे में पूर्ण बजट में पेंशन लिमिट बढ़ाने की उम्मीद फिर जागी है. बिजनेस टुडे की एक पूर्व रिपोर्ट में अंतरिम बजट से पहले सूत्रों के हवाले से कहा गया था कि केंद्र अटल पेंशन योजना के तहत न्यूनतम पेंशन राशि बढ़ा सकता है. पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण (PFRDA) के चेयरमैन दीपक मोहंती ने पहले केंद्र से योजना के तहत गारंटीकृत पेंशन राशि बढ़ाने का अनुरोध किया था.

केंद्र सरकार ने अटल पेंशन योजना (APY) की शुरुआत फाइनेंशियल ईयर 2015-16 में की थी. इसमें 5000 रुपये तक पेंशन का प्रावधान है. 18 से 40 साल की आयु के सभी भारतीय APY Scheme के लिए पात्र हैं. इस सरकारी स्कीम (Govt Shmeme) में निवेश करने पर गारंटेड पेंशन ही नहीं, बल्कि और भी कई फायदे मिलते हैं. इसमें निवेश करके आप 1.5 लाख रुपये तक टैक्स बचा सकते हैं. ये टैक्स बेनेफिट आयकर की धारा 80C के तहत दिया जाता है. ये सरकारी की खासी लोकप्रिय योजना है. इसका अंदाजा इसके सदस्यों की संख्या से लगाया जा सकता है, जो लगातार बढ़ रही है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, 20 जून तक अटल पेंशन योजना में कुल 6.62 करोड़ लोगों ने खाते खोले थे और इनमें से 5.3 करोड़ ग्राहकों निवेश कर रहे थे.

बुढ़ापा मौज में कटे इसके लिए अटल पेंशन योजना में निवेश करना फायदे का सौदा साबित होगा. यह एक पेंशन स्कीम (Pension Scheme) है और इसमें पेंशन की गारंटी खुद सरकार देती है. अभी तक आप हर रोज आप छोटी सी बचत करके इस स्कीम में निवेश कर सकते हैं और अपने निवेश के हिसाब से हर महीने 1,000 रुपये से लेकर 5,000 रुपये तक की पेंशन पा सकते हैं.

अब बात कर लेते हैं इस योजना में निवेश करने के बाद मिलने वाली पेंशन के कैलकुलेशन के बारे में, तो इसे समझने के लिए मान लीजिए आपकी उम्र 18 साल है, तो फिर इस योजना में हर महीने 210 रुपये यानी रोजाना सिर्फ 7 रुपये जमाकर आप 60 के बाद 5000 रुपये महीने पेंशन उठा सकते हैं. वहीं अगर आपको हर महीने 1,000 रुपये की पेंशन चाहिए, तो फिर आपको इस अवधि में हर महीने महज 42 रुपये इस स्कीम में जमा करने होंगे. आप इस योजना के तहत 10000 रुपये की पेंशन भी पा सकते हैं.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.