दक्षिण कोरिया ने की दुनिया के पहले लेजर वेपन की तैनाती! 107 रुपये में नष्ट होंगे किम जोंग के ड्रोन

0 75

सियोल: दक्षिण कोरिया उत्तर कोरियाई ड्रोन को आसमान से उड़ा देने के लिए दुनिया का पहला लेजर हथियार तैनात करने जा रहा है। इसका इस्तेमाल उत्तर कोरियाई तानाशाह किम जोंग उन के उकसावे का जवाब देने के लिए भी किया जाएगा। उत्तर कोरिया के पास भारी मात्रा में परमाणु और रासायनिक हथियारों को भंडार है, जिससे वह अपने चिर प्रतिद्वंदी दक्षिण कोरिया को धमकाते रहता है। ऐसे में दक्षिण कोरिया ने लेजर हथियार को गेम चेंजर बताया है। रक्षा अधिग्रहण कार्यक्रम प्रशासन ने कहा कि लेजर हथियार फाइबर ऑप्टिक केबल का उपयोग करके बनाई गई प्रकाश की किरणों से ड्रोन को मार गिराएगा।

उत्तर कोरिया के लेजर हथियार से फायर की गई प्रत्येक गोली लगभग 10 से 20 सेकंड तक चलेगी और नंगी आंखों से दिखाई नहीं देगी। यह 700C से अधिक का तापमान बनाएगा जो ड्रोन के इलेक्ट्रिकल घटकों जैसे सर्किट बोर्ड और बैटरी को नुकसान पहुंचा सकता है – या कम से कम निष्क्रिय कर सकता है। दक्षिण कोरियाई सेना द्वारा हनवा एयरोस्पेस के साथ मिलकर विकसित किया गया यह लेजर सिस्टम मात्र £1.10 (107 रुपये) प्रति शॉट की दर से ड्रोन को मार गिरा सकता है – जो इसे दुनिया में सबसे सस्ते ड्रोन-जैपिंग सिस्टम में से एक बनाता है।

डीएपीए ने एक बयान में कहा: “हमारा देश लेजर हथियारों को तैनात करने और संचालित करने वाला दुनिया का पहला देश बन रहा है, और उत्तर कोरिया के ड्रोन उकसावे पर हमारी सेना की प्रतिक्रिया क्षमताओं को और मजबूत किया जाएगा। उन्होंने कहा, “अन्य गाइडेड हथियारों की तुलना में प्रति फायर लागत बेहद सस्ती है। कम लागत वाली स्ट्राइक संपत्तियों और हथियारों, जैसे कि छोटे ड्रोन, पर प्रतिक्रियाएँ बहुत प्रभावी और कुशलतापूर्वक हो सकेंगी।” इस साल के अंत तक उन्नत ड्रोन-डाउनिंग सिस्टम को तैनात किया जाना है।

अगर यह सफल होता है, तो दक्षिण कोरिया सैन्य युद्ध में ब्रिटेन सहित कई देशों द्वारा विकसित की जा रही ऐसी तकनीक का उपयोग करने वाला पहला देश बन जाएगा। यह उत्तर कोरियाई ड्रोन के दक्षिण कोरिया में घुसने के कुछ ही महीनों बाद हुआ है। दिसंबर में, पांच उत्तर कोरियाई ड्रोन दक्षिण कोरियाई क्षेत्र में घुस आए, जिससे सियोल को ड्रोन को मार गिराने के लिए लड़ाकू जेट और हमलावर हेलीकॉप्टरों को उड़ाना पड़ा।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.