फडणवीस का ऐलान, महाराष्ट्र में रक्षाबंधन के दौरान मिलेगी ‘लाड़की बहन योजना’ की पहली किश्त

0 48

मुंबई (Mumbai) । महाराष्ट्र (Maharashtra) के उपमुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस (Deputy Chief Minister Devendra Fadnavis) ने बुधवार को कहा कि ‘लाड़की बहन योजना’ (Ladki Bahin Yojana) की पहली किस्त अगले महीने रक्षाबंधन के त्योहार के दौरान जारी की जाएगी। फडणवीस, उपमुख्यमंत्री अजित पवार के साथ सुरजागढ़ इस्पात प्राइवेट लिमिटेड की आधारशिला रखने के लिए गढ़चिरौली जिले में थे। कार्यक्रम में शामिल होने के बाद फडणवीस ने मीडिया कर्मियों को सूचित किया, ”हम 15 अगस्त से 19 अगस्त तक रक्षाबंधन त्योहार के दौरान ‘लाड़की बहन योजना’ की पहली किस्त जारी करने की दिशा में काम कर रहे हैं।”

‘मुख्यमंत्री मांझी लाड़की बहिन’ योजना के तहत 21 से 60 वर्ष की विवाहित, तलाकशुदा और निराश्रित महिलाओं को 1,500 रुपये प्रति माह मिलेंगे, लाभार्थियों की वार्षिक पारिवारिक आय 2.5 लाख रुपये तक सीमित होनी चाहिए। रक्षाबंधन का त्योहार 19 अगस्त को मनाया जाएगा। वित्तीय सहायता योजना के लिए नाम दर्ज करने की अंतिम तिथि 15 जुलाई से आगे बढ़ाने की विपक्ष की मांग की पृष्ठभूमि में फडणवीस ने कहा कि 31 अगस्त तक फॉर्म जमा करने वाले आवेदकों को अगले महीने जुलाई और अगस्त की किस्तें मिल जाएंगी।

उन्होंने कहा, ”हम यह सुनिश्चित करेंगे कि कोई भी व्यक्ति इस योजना के दायरे से वंचित न रहे।” फडणवीस ने गढ़चिरौली जिले की क्षमता पर भी प्रकाश डाला, जिसका एक हिस्सा वामपंथी नक्सलवाद से प्रभावित है। उन्होंने कहा कि यह जिला महत्वपूर्ण निवेश के कारण महाराष्ट्र में तैयार इस्पात उत्पादन में 30 प्रतिशत का योगदान देगा। उन्होंने कहा कि 10,000 करोड़ रुपये के निवेश से वडलापेठ में बनने वाला एकीकृत इस्पात संयंत्र 7,000 लोगों के लिए रोजगार पैदा करेगा। फडणवीस ने कहा, “इस परियोजना की क्षमता 80 लाख टन स्टील उत्पादन की होगी। इसी तरह, गढ़चिरौली में लॉयड्स स्टील संयंत्र की स्टील उत्पादन क्षमता 120 लाख टन होगी।” हाल ही में राज्य के बजट में उपमुख्यमंत्री और वित्त मंत्री अजित पवार ने लाड़की बहन योजना की घोषणा की थी।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.