Paris Olympics 2024 का आगाज आज, बैडमिंटन स्टार पीवी सिंधु और टेबल टेनिस दिग्गज शरत कमल भारतीय दल का करेंगे नेतृत्व

0 85

नई दिल्ली: खेलों के महाकुंभ यानी ओलंप‍िक का भव्य आगाज आज से हो रहा है। पेरिस 2024 ओलंपिक की ओपन‍िंग सेरेमनी सीन नदी के क‍िनारे होगी। पेरिस ओलंप‍िक में भारत ने 117 ख‍िलाड़‍ियों का दल भेजा है। इन 117 सदस्यों के दल में तीन खेलों एथलेटिक्स (29), निशानेबाजी (21) और हॉकी (19) के आधे खिलाड़ी शामिल हैं। इन 69 खिलाड़ियों में से 40 खिलाड़ी पहली बार ओलंपिक में भाग ले रहे हैं।

ओलंपिक इतिहास में पहली बार ओपन‍िंग सेरेमनी स्टेडियम के अंदर आयोजित नहीं होगी. जो इस बार सबसे खास है। ओलंप‍िक की शुरुआत 1896 में एथेंस में हुई थी, ऐसे में यह 128 साल के इत‍िहास में पहली बार होगा कि इन खेलों में हिस्सा लेने वाले देशों की पारंपरिक परेड सीन नदी के किनारे होगी, जो पेर‍िस के बीच से होकर बहती है।

इस ओपन‍िंग सेरेमनी में लगभग 100 नावों पर सवार होकर 10,000 से अधिक ओलंपिक खिलाड़ी सीन नदी से होकर गुजरेंगे, वहीं पेरिस के कुछ प्रतिष्ठित स्थलों से गुजरेंगे, जिनमें नोट्रे डेम, पोंट डेस आर्ट्स, पोंट न्यूफ शामिल हैं। फ्लोटिंग परेड जार्डिन डेस प्लांटेस के बगल में ऑस्टरलिट्ज पुल से शुरू होगी और ट्रोकाडेरो पर समाप्त होगी, यहां ओलंपिक सेरेमनी अंतिम शो होंगे। कार्यक्रम तीन घंटे से अधिक समय तक चलने वाला है। फ्रांसीसी थिएटर डायरेक्टर और एक्टर थॉमस जॉली पेरिस 2024 ओलंपिक और पैरालंपिक समारोहों की बतौर आर्ट‍िस्ट‍िक डायरेक्टर देखरेख कर रहे हैं।

दो बार की ओलंपिक मेडल विन बैडमिंटन स्टार पीवी सिंधु और अपने पांचवें ओलंपिक में भाग लेने के लिए तैयार टेबल टेनिस के दिग्गज शरत कमल ओलंप‍िक में भारतीय दल का नेतृत्व करेंगे। ये दोनों ही खिलाड़ी अपने-अपने स्पोर्ट्स से ओलंपिक ओपन‍िंग सेरेमनी में भारत के ध्वजवाहक बनने वाले पहले खिलाड़ी होंगे। पेरिस ओलंपिक की ओपन‍िंग सेरेमनी भारत में भारतीय समयानुसार रात 11:00 बजे शुरू होगी।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.