महाराष्ट्र में भारी बारिश की संभावना, मुंबई, पुणे समेत ‘इन’ जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी

0 51

मुंबई: महाराष्ट्र के मुंबई पुणे में भारी बारिश का कहर देखने को मिल रहा है। इसके ही मद्देनजर मौसम विभाग ने रेड अलर्ट जारी कर दिया है। आईएमडी ने अनुमान लगाया कि कुछ इलाकों में भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है। मुंबई में आज सुबह से ही भारी बारिश जारी है। मौसम विभाग ने पालघर, ठाणे, सिंधुदुर्ग मुंबई और कोल्हापुर जिलों में भारी बारिश की संभावना जताई है। वहीं रायगढ़ और रत्नागिरी में भी मुसलाधार बारिश होने को अनुमान लगाया है। बारिश की संभावना को देखते हुए मौसम विभाग ने रायगढ़ और रत्नागिरी के लिए रेड अलर्ट जारी कर दिया है।

जबकि, पालघर, ठाणे, सिंधुदुर्ग जिले के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया गया है। नासिक, नंदुरबार, चंद्रपुर और गडचिरोली जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग ने अमरावती, वर्धा, भंडारा और गोंदिया में भी भारी बारिश होने की आशंका जताई है। भारी बारिश की संभावना को देखते हुए लोगों से सतर्कता बरतने की अपील की गई है।महाराष्ट्र के पुणे में गुरुवार को भारी बारिश ने अपना कहर बरपाया और यहां वर्षाजनित घटनाओं में चार लोगों की मौत हो गई। बारिश से शहर के निचले इलाकों में कई घरों और आवासीय सोसाइटी में पानी भर गया जिसके बाद यहां से लोगों को निकाला जा रहा है। उपमुख्यमंत्री अजित पवार ने जिले का दौरा किया और इस दौरान उन्होंने कहा कि एहतियाती उपायों के तौर पर सेना की टीमों को सिंहगढ़ मार्ग पर एकता नगर में तैनात किया गया है।

मुलशी में 455.5 मिमी बारिश दर्ज
भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बताया कि पिछले 66 वर्षों में शिवाजीनगर में एक दिन में तीसरी बार सबसे अधिक बारिश हुई है। विभाग ने बताया कि मध्य पुणे के शिवाजीनगर में 19 जुलाई 1958 को 24 घंटों के दौरान सबसे अधिक 130.4 मिमी बारिश दर्ज की गई थी। उसके बाद 27 जुलाई 1967 को 117.9 मिमी बारिश दर्ज की गई थी। आईएमडी के अनुसार, पुणे जिले के मुलशी तहसील के लवासा क्षेत्र में 24 घंटे (बुधवार सुबह 8.30 बजे से गुरुवार सुबह 8.30 बजे के बीच) में 455.5 मिमी बारिश हुई। जिसके बाद लोनावाला (322 मिमी), निमगिरी (232 मिमी), मालिन (180 मिमी), चिंचवाड़ (175 मिमी), तालेगांव (167 मिमी), एनडीए (167 मिमी) और लावले (166 मिमी) में बारिश हुई।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.