अमरनाथ यात्रा में टूटा पिछले साल का रिकॉर्ड, 4.71 लाख से ज्यादा लोग अब तक कर चुके दर्शन

0 49

श्रीनगर : 29 जून से शुरू हुई इस साल की पवित्र अमरनाथ यात्रा ने पिछले साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। पिछले साल 62 दिनों की पूरी यात्रा में 4.5 लाख लोगों ने बाबा के दर्शन किए थे लेकिन इस बार ये संख्या बढ़ गई है और यात्रा के पहले 32 दिनों में 4.71 लाख से ज्यादा श्रद्धालु अब तक बाबा बर्फानी के दर्शन कर चुके हैं।

बता दें कि इस साल की अमरनाथ यात्रा में अभी करीब 19 दिन बाकी हैं, लेकिन दर्शन पर आने वाले भक्तों की संख्या में कोई कमी नहीं दिख रही है। यात्रा के आखिरी दिनों में भी प्रति दिन 2 हजार से ज्यादा भक्त अभी भी दर्शन करने के लिए गुफा पर चढ़ रहे हैं, जिससे ये उम्मीद लगाई जा रही है कि इस वर्ष पिछले सालों का अमरनाथ यात्रा का रिकॉर्ड टूट सकता है।

29 जून से शुरू हुई इस साल की पवित्र अमरनाथ यात्रा ने एक नया रिकॉर्ड बनाया है। इसका एक सबसे बड़ा कारण अच्छा मौसम और दूसरा अमरनाथ साइन बोर्ड और प्रशासन की तरफ से किए गए इंतजाम हैं। इससे यात्री इस बार बेहद उत्साहित दिख रहे हैं। यात्रा पर आने वाले भक्तों का मानना है कि इस बार सरकार की तरफ से पिछले सालों के मुकाबले में इंतजाम बेहद खास और बेहतर किए गए हैं। खासकर सुरक्षा के इंतजामों में कोई कमी नहीं दिख रही है, जिसे देखकर यात्रियों के हौसले बुलंद हैं।

सभी यात्री बाबा बर्फानी के दर्शन करने के लिए ट्रांज़िट कैंप में अपना RFID कार्ड बनाने के लिए लंबी लाइनों में खड़े दिख रहे हैं। इन भक्तों ने इंडिया टीवी से बात करते हुए कहा कि भले ही बाबा बर्फानी का शिवलिंग वक्त से पहले ही पिघल गया है, लेकिन आस्था और श्रद्धा में कोई कमी नहीं आई है। यही कारण है कि इस बार भक्तों की भीड़ के पुराने रिकॉर्ड भी टूट रहे हैं।

अमरनाथ यात्रा पर मंडरा रहे आतंकी खतरे के बावजूद इतनी बड़ी संख्या में भक्तों का बाबा बर्फानी के दर्शन पर पहुंचना अमरनाथ साइन बोर्ड और सुरक्षा एजेंसियों की तरफ से किए गए इंतज़ाम का बेहतरीन उदाहरण है। उम्मीद की जा रही है कि बाकी दिनों की बची यात्रा में आने वाले भक्तों की संख्या से इस बार एक नया रिकॉर्ड बन जाएगा।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.