जयपुर में भारी बारिशः सरकारी सिस्टम फेल, प्राइवेट और सरकारी स्कूलों में आज रहेगी छुट्टी

0 62

जयपुर। जयपुर शहर में भारी बारिश को देखते हुए जिला कलेक्टर के निर्देशानुसार जयपुर शहर के सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों में कक्षा 1 से 12 तक शुक्रवार 2 अगस्त का अवकाश घोषित किया है। इस आदेश का उल्लंघन पाए जाने पर संबंधित संस्था के खिलाफ कार्यवाही की जाएगी।

उल्लेखनीय है कि शहर में बुधवार देर रात से ही बारिश का दौर जारी है। भारी बारिश के कारण जगह-जगह जलभराव हो गया। कई जगह वाहन फंस गए। लगभग पूरा जयपुर शहर बाढ़ग्रस्त हो गया है। हालात यह बने कि लोग मदद के लिए गुहार लगाते रहे। लेकिन, सरकार और प्रशासन के इंतजाम नाकाफी नजर आए। खास बात यह है कि मौसम विभाग की पूर्व चेतावनी के बाद भी नहीं प्रशासन नहीं चेता। जगह-जगह सड़कें धंस गईं, मकानों और दुकानों में पानी घुस गया। दिल्ली की तरह जयपुर में भी एक बेसमेंट में पानी भरने के कारण 3 लोगों की मृत्यु हो गई। इसके बावजूद प्रशासन ने हालात से निबटने के लिए एसडीआरएफ और एनडीआरएफ को भी नहीं बुलाया।

मानसरोवर के बहुमंजिला पुराने सेक्टर को खतरा पैदा हो गया। क्योंकि द्रव्यवती नदी के बहाव का पूरा सिस्टम लगभग ध्वस्त हो गया है। जगह-जगह कटाव और आसपास के क्षेत्रों में पानी घुस गया है। दिन में सड़कों पर वाहन फंसे नजर आए। आपातकालीन सेवाएं भी पूरी तरह से फेल हो गई। सड़कों का कटाव रोकने के लिए मिट्टी के कट्टों तक का प्रबंध नहीं किया गया। यहां तक कि सरकार बरसात से हुए नुकसान का आंकलन भी नहीं कर पाई है। विधानसभा में भी दोनों दल बाढ़ को लेकर गंभीर नहीं दिखे। आम नागरिकों को अपनी सुरक्षा खुद करनी पड़ रही है। जनता को भगवान भरोसे छोड़ दिया गया है। सरकार की पूरी पोल सामने आई। अब सरकार बाढ़ राहत के लिए सामाजिक संगठनों के भरोसे है।
राज्यपाल ने जताई चिंता, सरकार को ठोस उपाय करने के निर्देशः

इधऱ, राज्यपाल हरिभाऊ किसनराव बागड़े ने जयपुर में हुई अतिवृष्टि से 3 नागरिकों की मृत्यु पर गहरा शोक जताया है। उन्होंने अतिवृष्टि से उपजे हालात के संबंध में मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा से फोन पर जानकारी ली और आपदा राहत के लिए प्रभावी प्रबंध किए जाने के लिए कहा है। बागडे ने वायनाड में लैंडस्लाइड से अब हुई नागरिकों की मृत्यु और लापता हुए लोगों के समाचार को भी बहुत दुखद बताया। उन्होंने उत्तराखंड में हो रही बारिश की वजह से अब तक जन धन के क्षति पर भी चिंता जताते हुए मृतकों के प्रति संवेदना व्यक्त की है तथा पीड़ितों को राहत के जरूरी प्रबंध में सभी को मिलकर कार्य करने का आह्वान किया है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.