जम्मू-कश्मीर के बारामुला में सुबह-सुबह कांपी धरती, रिक्टर पैमाने पर 4.9 रही तीव्रता

0 33

जम्मू: जम्मू-कश्मीर में आज यानी मंगलवार 20 अगस्त की सुबह भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। मिली जानकारी के अनुसार, बारामुला में आज सुबह 6 बजकर 45 मिनट पर भूकंप आया, जिसकी तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 4.9 मापी गई है। इस भूकंप के झटके इतने तेज थे कि लोगों की नींद खुल गई। लोग घरों से बाहर आ गए। हालांकि, किसी जान-माल के नुकसान की खबर नहीं है। खबर पर विवरण का इंतजार है।

नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी ने बताया कि आज यानी मंगलवार 20 अगस्त सुबह 6 बजकर 45 मिनट पर जम्मू-कश्मीर के बारामुला में भूकंप आया। रिक्टर स्केल पर इस भूकंप की तीव्रता 4.9 मापी गई है। यह भी बताया गया कि भूकंप के झटके की वजह से लोगों की नींद खुल गई और सभी घबराकर घरों से बाहर निकल गए। शुरुआती जानकारी के मुताबिक, अभी तक इस भूकंप के झटके में किसी तरह के कोई जानमाल के नुकसान की कोई खबर नहीं है। हालांकि, भूकंप की वजह से लोग जरुर सहमे नजर आए। फिलहाल, भूकंप का केंद्र और उसकी गहराई की अधीक जानकारी नहीं मिली है।

क्यों आते हैं भूकंप
बता दें कि पृथ्वी के अंदर 7 प्लेट्स हैं, जो लगातार घूमती रहती हैं। जब ये प्लेट्स ज्यादा टकराती हैं, तब वह जोन, ‘फॉल्ट लाइन’ कहलाता है। लेकिन बार-बार टकराने से प्लेट्स के कोने मुड़ते जाते हैं। जब इस पर ज्यादा दबाव बनता है तो प्लेट्स आपस में टूटने लगती हैं। नीचे की ऊर्जा बाहर आने का रास्ता खोजती हैं और इस तनाव के बाद धरती पर भूकंप आता है।

भूकंप की तीव्रता को मापने का पैमाना
जानकारी दें कि भूंकप की जांच रिक्टर स्केल से होती है। इसे रिक्टर मैग्नीट्यूड टेस्ट स्केल भी कहते हैं। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 1 से 9 तक के आधार पर मापी जाती है। भूकंप को इसके केंद्र यानी एपीसेंटर से मापा जाता है। भूकंप के दौरान धरती के भीतर से जो ऊर्जा निकलती है, उसकी तीव्रता को इससे ही मापा जाता है। इसी तीव्रता से ही भूकंप के झटके की भयावहता का अंदाजा लगाया जाता है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.