केला ही नही छिलका भी लाभकारी, चेहरे के दाग धब्‍बों को करेगा दूर

0 28

mumbai : आप तो जानते ही हैं कि केला एक सुपर फूड है जिसमें विटामिन्स, मीनरल्स और कैल्शियम की भरपूर मात्रा होती है। केला सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि केले का छिलका सेहत के साथ -साथ त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है। त्वचा की समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए केले का छिलका लगा सकते हैं। अगर आप एक्ने की समस्या से परेशान हैं तो केले के छिलके का इस्तेमाल करें। इसमें विटामिन बी, सी, ई, पोटेशियम और मैग्नीशियम की भरपूर मात्रा होती है जो मुंहासों और पिंपल्स को दूर करने में मदद करता है। इसके अलावा झाइयों की समस्या को भी दूर रखता है। आइए जानते हैं केले के छिलके का किस तरह इस्तेमाल कर सकते हैं।

त्वचा के लिए केले का छिलका बहुत फायदेमंद होता है। स्किन प्रॉब्लम को दूर करने के लिए केले के छिलके का इस्तेमाल कर सकती है। इसके लिए आपको 3 चम्मच शकर, ओटमील का पाउडर, केले के छिलके का पाउडर लें। अब इन तीनों चीजों को अच्छे से मिक्सी में पीस कर पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को चेहरे पर अच्छे से लगाएं और सूखने के बाद पानी से धो लें।

केले के छिलके में शहद और हल्दी को उंगलियों की मदद से अच्छी तरह मिलाएं। इस मिश्रण को केल के साथ चेहरे पर रगड़ें। चेहरे पर 10 से 15 मिनट तक रहने दें। फिर पानी से धोकर कपड़े से धो लें। अगर आपके आंखों के नीचे डार्क सर्कल हैं तो केले का छिलका का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए केले के छिलके के रेशों और एलोवेरा को मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को डार्क सर्कल्स के नीचे लगाएं और करीब 10 मिनट बाद पानी से धो लें। इस उपाय को हफ्ते में 3 दिन आजमाएं।

अगर आप ऑयली स्किन से परेशान है तो केले के छिलके का इस्तेमाल कर सकती हैं। केले के छिलके की अंदरूनी परत में नींबू और एक चम्मच शहद मिलाएं और छिलके को चेहरे पर रगड़ें। इस उपाय को हफ्ते में दो से तीन करने से बेहतर परिणाम मिलेगा।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.