आज PM नरेंद्र मोदी होंगे पोलैंड के लिए रवाना, 45 साल बाद किसी भारतीय प्रधानमंत्री का दौरा

0 39

नई दिल्ली: रूस और यूक्रेन के बीच जारी भयंकर युद्ध के बीच प्रधानमंत्री मोदी आज पोलैंड की यात्रा के लिए रवाना होंगे। PM मोदी तय कार्यक्रम के अनुसार 21-22 अगस्त को पोलैंड और 23 अगस्त को यूक्रेन की यात्रा करेंगे। बीते 45 साल में किसी भारतीय प्रधानमंत्री की यह पहली पोलैंड यात्रा होगी। वही। साल 1992 में दोनों देशों के बीच राजनयिक संबंध स्थापित होने के बाद कोई भारतीय प्रधानमंत्री पहली बार युद्धग्रस्त यूक्रेन पहुंच रहा है। तय कार्यक्रम के अनुसार आज 21 अगस्त को पोलैंड के वारसॉ में PM मोदी का औपचारिक स्वागत होगा। वह आज यहां राष्ट्रपति आंद्रेज सेबेस्टियन डूडा से मुलाकात करेंगे और प्रधानमंत्री डोनाल्ड टस्क के साथ भी एक द्विपक्षीय वार्ता करेंगे। इसके साथ ही PM मोदी पोलैंड में रह रहे भारतीय समुदाय के लोगों से भी एक विशेष मुलाकात करेंगे।

पोलैंड यात्रा के बाद प्रधानमंत्री मोदी फिर यूक्रेन भी जाएंगे, जहां वह कीव में राजनीतिक, व्यापार, आर्थिक, निवेश, शिक्षा, सांस्कृतिक, जन-संपर्क, मानवीय सहायता और अन्य क्षेत्रों में द्विपक्षीय संबंधों पर चर्चा करेंगे। वे यूक्रेन में वह भारतीय समुदाय के छात्रों तथा अन्य लोगों से भी खास तौर पर मुलाकात करेंगे। प्रधानमंत्री की यूक्रेन यात्रा कीव द्वारा रूसी क्षेत्र में ताजा सैन्य आक्रमण के बीच हो रही है। इधर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता शशि थरूर ने बीते मंगलवार को कहा था कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की यूक्रेन की आगामी यात्रा एक अच्छा संकेत है और इसकी सराहना की जाएगी। थरूर ने मीडिया से बातचीत में कहा था कि यह अच्छी बात है कि भारत दोनों युद्धरत देशों रूस और यूक्रेन के प्रति कुछ हद तक चिंता दिखा रहा है।

पूर्व विदेश राज्य मंत्री थरूर ने कहा, “कई लोगों का मानना ​​है कि भारत आज दुनिया के अधिकांश संघर्षों को लेकर तटस्थ भूमिका में है। दोनों पक्षों के लिए कुछ हद तक चिंता दिखाना अच्छा होगा, जैसा कि उन्होंने (मोदी ने) मास्को में किया था। अब उस देश जाकर राष्ट्रपति जेलेंस्की का अभिवादन करना एक बहुत अच्छा संकेत होगा।” वहीं प्रधानमंत्री मोदी की यात्रा से पहले, भारत ने बीते सोमवार को कहा था कि वह रूस-यूक्रेन संघर्ष का शांतिपूर्ण समाधान तलाशने के लिए हर संभव सहायता प्रदान करने को इच्छुक है। विदेश मंत्रालय ने मोदी की 23 अगस्त की यात्रा की घोषणा करते हुए कहा था कि यह एक “महत्वपूर्ण और ऐतिहासिक” यात्रा होगी, जो 30 साल पहले दोनों देशों के बीच राजनयिक संबंध स्थापित होने के बाद से किसी भारतीय प्रधानमंत्री की यूक्रेन की पहली यात्रा होगी।

सूत्रों की मानें तो प्रधानमंत्री पोलैंड से कीव तक ट्रेन से यात्रा करेंगे, जिसमें करीब 10 घंटे लगेंगे। वापसी की यात्रा भी लगभग इतनी ही अवधि की होगी। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन समेत विश्व के कई नेताओं ने भी यूक्रेनी सीमा के पास स्थित पोलिश रेलवे स्टेशन से ट्रेन द्वारा कीव की यात्रा की है। यह भी कहा जा रहा है कि मोदी-जेलेंस्की वार्ता में भारत-यूक्रेन संबंधों के संपूर्ण आयाम पर ध्यान केंद्रित किए जाने की उम्मीद है, जिसमें कृषि, बुनियादी ढांचा, फार्मास्युटिकल्स, स्वास्थ्य और शिक्षा, रक्षा और लोगों के बीच आपसी संबंध शामिल हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.