ज्ञानवापी से जुड़े तीन मामलों में सुनवाई, बंद पड़े तहखानों में सर्वे कराने के लिए आ सकता है फैसला

0 96

वाराणसी : वाराणसी की जिला अदालत में ज्ञानवापी परिसर से जुड़े श्रृंगार गौरी मामले में सुनवाई होगी। माना जा रहा है कि ज्ञानवापी में बंद पड़े तहखानों को खुलवाकर, भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग (एएसआई) द्वारा सर्वे कराने को लेकर फैसला आ सकता है। आईएएनएस को हिन्दू पक्ष के वकील सुधीर त्रिपाठी ने बताया कि ज्ञानवापी मामले में वाराणसी जिला कोर्ट में शनिवार को सुनवाई होगी। कोर्ट में ज्ञानवापी से जुड़े तीन मुख्य बिंदु रखे जाएंगे। तीनों मामले काफी अहम हैं, जिन पर सुनवाई होनी है। पहली सुनवाई अंजुमन इंतजामिया कमेटी के लोगों को लेकर है। इस कमेटी के लोग तहखाने के ऊपर जहां पूजा चल रही हैं, वहां आकर इकठ्ठा हो जाते हैं। तहखाना जर्जर अवस्था में है। उसकी मरम्मत कराने के लिए आदेश की मांग की गई है, साथ ही अंजुमन इंतजामिया कमेटी के लोगों को वहां जाने से रोका जाए।

वकील ने आगे कहा कि तहखाने पूरी तरह से जर्जर हो चुके हैं, प्लास्टर झड़ रहा है। समय रहते मरम्मत कार्य नहीं किया गया तो दुर्घटना होने की संभावना है, जिससे जान-माल का नुकसान भी हो सकता है। काशी विश्वनाथ ट्रस्ट ने शासन-प्रशासन को इस बाबत जानकारी साझा की है। अगर आप देखें तो यहां जो तहखाने में पूजा पाठ चल रही है, इनकी स्थिति काफी खराब है। अगर अंजुमन इंतजामिया के लोगों को रोका नहीं जाएगा तो वह ऐसे ही इकठ्ठा होते रहेंगे, छत पहले से ही जर्जर है, गिरने की संभावना बढ़ जाएगी। उन्होंने दावा किया कि कमेटी के लोग यहां पर छत को गिराने के लिए इकठ्ठा हो रहे हैं, उन्हें रोका जाए। आगे मरम्मत कार्य जल्द से जल्द शुरू कराया जाए। दूसरा मामला यह है कि कुछ तहखाने ऐसे हैं, जिन्हें खोला नहीं गया है, उन्हें खुलवाने के साथ तहखानों का सर्वे कराया जाए।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.