औषधीय गुणों से भरपूर है अलसी का तेल, जानिए फायदें

0 53

नई दिल्ली : सेहतमंद रहने के लिए अच्छा और संतुलित भोजन बहुत जरुरी होता है। दाल, सब्जी, फ्रूट्स, बीज आदि सभी चीजों को हमें हमारे दैनिक भोजन की थाली में शामिल करना चाहिए। ऐसे ही बीजों में से एक है अलसी बीज। अब आप सोच रहे होंगे कि इन छोटे छोटे बीजों में ऐसा क्या खास हैं?

अलसी के बीजों में आयरन, पोटेशियम, फास्फोरस, कैल्शियम, सोडियम, फाइबर, ओमेगा-3 फैटी एसिड जैसे न्यूट्रिशन भरपूर मात्रा में होते हैं और ये खनिज लवण पेट के अच्छे बैक्टीरिया को बढ़ाने और पाचन तंत्र को सही रखने में मदद करते हैं। यह ओमेगा 3 अच्छे फैटी एसिड का बहुत अच्छा स्रोत है और इसमें फाइबर बहुत ज्यादा होता है।अलसी का तेल एक पौष्टिक आहार है जो आपकी सेहत के लिए कवच का काम करता है।

अलसी का तेल (Linseed oil) अलसी के बीजों से निकला जाता है। अलसी के तेल का उपयोग औषधीय रूप में किया जाता है। अलसी के तेल में ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो सेहत से जुड़ी सभी बीमारियों में लाभदायक होते हैं। आप अलसी के तेल को भोजन बनाने के रूप में भी उपयोग कर सकते हैं।

अलसी बीज में उच्च मात्रा में फाइबर, लिनोलिक एसिड, लिगलेन होता है जो ब्लड प्रेशर को नियंत्रण करने में मदद करता है

मधुमेह के रोगियों के लिए अलसी तेल का सेवन लाभदायक होता है। इसमें उपस्थित म्यूलिज एक फाइबर होता है। जो पाचन को नियंत्रण कर रक्त में ग्लूकोज़ को कम करता है।

अलसी का तेल आपकी सेहत के लिए इतना फायदेमंद हैं कि आप सोच भी नहीं सकते। अलसी तेल वजन घटाने से लेकर त्वचा, बाल और पाचन क्रिया (digestion process) की समस्या को दूर करता हैं।-

अलसी के तेल में लिंग्रास पाए जाते हैं, जो कैंसर (cancer) से बचाव करता है। इसके साथ ही कैंसर की बढ़ने वाली कोशिकाओं को भी बढ़ने से रोकता है। इसके साथ ही इसमें मौजूद लिग्निन ट्यूमर को फैलने से रोकता है।

अलसी तेल में ओमेगा-3 की अधिक मात्रा पायी जाती हैं इस कारण ये शरीर में बढ़ते कोलेस्ट्रोल को कम करता है।

इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड पाए जाते हैं जो गठिया रोग को दूर करने में फायदेमंद होते हैं।

अलसी के तेल का नियमित उपयोग करने से बाल घने,और लम्बे होते हैं।

अलसी के तेल को अगर आप अपने खाने में शामिल करते हैं तो इससे आपका शरीर तो स्वस्थ रहेगा ही साथ ही आपकी त्वचा भी चमकदार बनेगी। इसलिए इसको खाने से शरीर को पूरे पोषक तत्व मिल जाते हैं और इसका असर चेहरे पर दिखता है। अलसी के तेल खाने से त्वचा में निखार आ जाता है और त्वचा की चमक–बढ़ जाती है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.