चीन लाया नया एयर डिफेंस सिस्टम HQ-9B, जानिए कितना खतरनाक है ये हथियार

0 40

नई दिल्ली : चीन की सेना पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) ने अपने नए एयर डिफेंस सिस्टम (new air defense system) को पेश कर दिया है. ये है HQ-9B. इसका संचालन चीन की सेंट्रल थियेटर कमांड करती है. पहले इस एयर डिफेंस सिस्टम के लॉन्चर से चार मिसाइलें छूटती थीं, अब आठ लॉन्च हो सकेंगी. ताकि हर तरह के हमले को एक ही बार में बर्बाद किया जा सके.

चीन के ग्लोबल टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार पहले की तुलना में इस नए सिस्टम में मिसाइलों का आकार छोटा कर दिया गया है. लेकिन हैं ये लंबी दूरी की मिसाइलें. जो सतह से हवा में मार करने में सक्षम हैं. चीन के इस एयर डिफेंस को दुनिया के सबसे एडवांस सरफेस-टू-एयर मिसाइल सिस्टम में गिना जाता है.

HQ-9B अपने सीरीज में चौथा वैरिएंट है. इससे पहले HQ-9, HHQ-9 और HQ-9A वर्जन रहे हैं. एचएचक्यू-9 चीन की सेना का नौसैनिक वर्जन है. जबकि एचक्यू-9ए साल 2001 से चीन की सेना में शामिल है. नया वाला HQ-9B लेटेस्ट है. इसकी रेंज बढ़ाकर 250 किलोमीटर कर दी गई है. यानी दुश्मन मिसाइलों, विमानों या ड्रोन को हवा में ही नष्ट कर देगा.

यह मिसाइल एक बार में 50 किलोमीटर की अधिकतम ऊंचाई तक जा सकती है. इसकी अधिकतम गति मैक चार से ज्यादा है. यानी करीब 5000 km/hr की स्पीड. इसमें सेमी-एक्टिव राडार होमिंग (SARH) तकनीक लगी है. इसी से यह टारगेट गाइडेंस करता है. फिलहाल चीन के अलावा यह पाकिस्तान के पास मौजूद है.

इस दो स्टेज की मिसाइल को लॉन्च करने के लिए 8×8 ताइयन तास-5380 ट्रक का इस्तेमाल किया जाता है. इसी ट्रक के ऊपर इसका लॉन्चर बनाया जा जाता है. यह सिस्टम एक बार में हवा में आ रहे 100 टारगेट्स को ट्रैक कर सकता है. एकसाथ 50 टारगेट्स को खत्म कर सकता है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.