देश के कई हिस्सों में भारी बारिश का अलर्ट, नगालैंड में लैंडस्लाइड तो आंध्र में 65 हजार घर जमींदोज

0 41

नई दिल्ली: मौसम विभाग (IMD) ने अगले 2-3 दिनों में देश के कई हिस्सों में भारी बारिश का अनुमान जता दिया है। IMD की मानें तो उत्तराखंड और राजस्थान समेत लगभग 18 राज्यों में भारी बारिश की संभावना है। वहीं पूर्वोत्तर भारत में भूस्खलन के चलते हालात गंभीर हो चुके हैं, खासकर नगालैंड में। इसके साथ ही आंध्र प्रदेश में बाढ़ के चलते 65,000 से अधिक घरों को नुकसान पहुंचा है और 20 लोगों की मौत भी हो चुकी है।

IMD के अनुमान के अनुसार अगले 2-3 दिनों में तेलंगाना, अरुणाचल प्रदेश, नगालैंड, असम, मेघालय, झारखंड और अंडमान एवं निकोबार में भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना व्यक्त की है। वहीं, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल गुजरात, सिक्किम, बिहार और मध्य प्रदेश में कुछ स्थानों पर भारी बारिश के अनुमान हैं।

आंध्र प्रदेश की बात करें तो यहां बाढ़ ने भयानक तबाही मचाई है, जिसमें 65,000 घरों को बड़ नुकसान पहुंचा है और वहीं 20 लोगों की जान चली गई है। वहीं राज्य के उपमुख्यमंत्री पवन कल्याण ने मुख्यमंत्री राहत कोष में खुद एक करोड़ रुपये दान करते हुए केंद्र सरकार से भी सहयोग की मांग की है। बाढ़ प्रभावित इलाकों में ड्रोन की मदद से खाद्य सामग्री और पेयजल की आपूर्ति भी की जा रही है।

इसके साथ ही नगालैंड में बीते मंगलवार से जारी भारी बारिश के चलते कई जगहों पर भूस्खलन का कारण बना, जिसमें राज्य की राजधानी कोहिमा और वाणिज्यिक केंद्र दीमापुर के बीच का संपर्क टूट चुका है। इस आपदा में एक महिला सहित 6 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि कई लोग लापता हैं। राज्य के मुख्यमंत्री नेफ्यो रियो ने कहा कि राहत और बचाव कार्य तेजी से जारी है।

पहड़ों की तरफ देखें तो उत्तराखंड के बदरीनाथ हाईवे पर कई स्थानों पर भूस्खलन हुआ, जिससे पांच घंटे तक यातायात भी बाधित रहा। इस दौरान लगभग 300 श्रद्धालु फंसे रहे, जो बदरीनाथ धाम और हेमकुंड साहिब की यात्रा पर थे। यहां अब तक बचाव अभियान के तहत 1 महिला सहित 6 लोगों के शव बरामद किए गए हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.