सिंगापुर में आज PM नरेंद्र मोदी के दौरे का दूसरा दिन, जानिए क्या है पूरा शेड्यूल…

0 34

सिंगापुर: प्रधानमंत्री मोदी ने सिंगापुर के अपने समकक्ष लॉरेंस वोंग से आज मुलाकात की और द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ावा देने के तरीकों पर चर्चा की। PM मोदी वोंग के निमंत्रण पर दो दिवसीय यात्रा पर यहां आए हैं। वोंग के साथ वार्ता से पहले आज PM मोदी का सिंगापुर संसद भवन में औपचारिक स्वागत किया गया।

PM मोदी ने वहां आगंतुक पुस्तिका पर हस्ताक्षर भी किए। दोनों नेताओं के बीच यह मुलाकात वोंग के सिंगापुर का प्रधानमंत्री बनने और मोदी के प्रधानमंत्री के रूप में अपना तीसरा कार्यकाल शुरू करने के कुछ दिनों बाद हुई है। प्रधानमंत्री मोदी राष्ट्रपति थर्मन शनमुगरत्नम से भी बाद में मुलाकात करेंगे।

जानकारी दें कि प्रधानमंत्री मोदी ने बीते बुधवार को अपनी सिंगापुर यात्रा शुरू की थी जिसका उद्देश्य द्विपक्षीय मित्रता को मजबूत करना, ‘‘रणनीतिक साझेदारी” को गहरा करना और दक्षिण पूर्व एशियाई देश से निवेश आकर्षित करना है। प्रधानमंत्री मोदी ब्रुनेई की अपनी पहली द्विपक्षीय यात्रा समाप्त करने के बाद सिंगापुर के अपने समकक्ष लॉरेंस वोंग के निमंत्रण पर इस दक्षिण-पूर्व एशियाई देश की अपनी पांचवीं आधिकारिक यात्रा के तहत यहां पहुंचे।

अपनी इस दो दिवसीय यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री सिंगापुर के नेतृत्व की तीन पीढ़ियों से संवाद करेंगे। PM मोदी वरिष्ठ मंत्री ली सीन लूंग और एमेरिटस वरिष्ठ मंत्री गोह चोक टोंग से मुलाकात करेंगे। ली मोदी से दोपहर के भोजन पर मिलेंगे। मोदी सिंगापुर के उद्योगपतियों से भी मिलेंगे और देश के सेमीकंडक्टर पारिस्थितिकी तंत्र से जुड़े लोगों से बातचीत करेंगे।

इससे पहले बीते बुधवार को सिंगापुर के प्रधानमंत्री वोंग ने रात्रिभोज के लिए अपने श्री तेमासेक बंगले पर मोदी का गर्मजोशी से स्वागत किया। वोंग ने मोदी के साथ अपनी तस्वीर साझा करते हुए ‘एक्स’ पर लिखा, ‘‘प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का सिंगापुर में स्वागत है। कल होने वाली आधिकारिक बैठकों से पहले आज भोजन पर उनसे मुलाकात करने का अवसर पाकर खुश हूं।” वहीं PM मोदी ने इस पोस्ट पर अपने जवाब में कहा कि वह अपने दोस्त वोंग से मिलकर खुश हैं। उन्होंने कहा, ‘‘विभिन्न मुद्दों पर बहुत अच्छी चर्चा हुई। सिंगापुर के साथ मित्रता को भारत संजोए हुए है।”

जानकारी दें कि PM मोदी इससे पहले 2018 में सिंगापुर आए थे। वोंग ने कुछ दिन पहले ही सत्ता संभाली है और PM मोदी ने भी कुछ महीने पहले प्रधानमंत्री के रूप में अपना तीसरा कार्यकाल शुरू किया है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.