सिंगापुर के साथ हुए चार अहम समझौतों को भारत ने बताया ‘संबंधों का नया अध्याय’

0 39

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को पीएम लॉरेंस वोंग के साथ एक बैठक की। इस दौरान, दोनों नेता संबंधों को ‘व्यापक रणनीतिक साझेदारी’ तक बढ़ाने पर सहमत हुए। वोंग के निमंत्रण पर पीएम मोदी दो दिवसीय दौरे पर सिंगापुर में हैं। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जयसवाल ने एक्स पोस्ट में कहा, “संबंधों में एक नया अध्याय: व्यापक रणनीतिक साझेदारी स्थापित हुई। पीएम मोदी और पीएम लॉरेंस वॉगएसटी ने आज सिंगापुर में एक सार्थक बैठक की। दोनों देशों के राष्ट्राध्यक्ष संबंधों को व्यापक रणनीतिक साझेदारी तक बढ़ाने पर सहमत हुए। जिसमें उन्नत विनिर्माण, कनेक्टिविटी, डिजिटलीकरण, स्वास्थ्य देखभाल और चिकित्सा, कौशल विकास और स्थिरता के क्षेत्रों के विभिन्न पहलुओं की व्यापक समीक्षा की गई।”

भारत और सिंगापुर के बीच डिजिटल प्रौद्योगिकी, सेमीकंडक्टर, स्वास्थ्य सहयोग और कौशल विकास के क्षेत्र में प्रमुख समझौतों (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए गए जो दोनों देशों के बीच सहयोग को और मजबूत करेंगे। भारत के इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय और सिंगापुर के व्यापार और उद्योग मंत्रालय के बीच भारत-सिंगापुर सेमीकंडक्टर इकोसिस्टम साझेदारी पर एमओयू शामिल है।

डिजिटल प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में सहयोग पर भारत के इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय और सिंगापुर के डिजिटल विकास और सूचना मंत्रालय के बीच एमओयू पर हस्ताक्षर किए गए। शैक्षिक सहयोग और कौशल विकास पर भारत के कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय और सिंगापुर के शिक्षा मंत्रालय के बीच भी सहमति बनी। स्वास्थ्य और चिकित्सा के क्षेत्र में सहयोग को लेकर भारत के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय और सिंगापुर के स्वास्थ्य मंत्रालय के बीच समझौता हुआ। प्रधानमंत्री मोदी ने गुरुवार को पीएम वोंग से मुलाकात की और द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ावा देने के तरीकों पर भी चर्चा की। वोंग से मुलाकात के दौरान पीएम मोदी ने कहा कि भारत देश में कई सिंगापुर बनाना चाहता है।

उन्होंने कहा, ” सिंगापुर सिर्फ एक भागीदार देश नहीं है, बल्कि हर विकासशील देश के लिए एक प्रेरणा है। हम भी भारत में अनेक सिंगापुर बनाना चाहते हैं। मुझे खुशी है कि हम साथ मिलकर उस दिशा में काम कर रहे हैं। हमारे बीच गठित मंत्रिस्तरीय गोलमेज सम्मेलन एक पथ-प्रदर्शक तंत्र है .. कौशल, डिजिटलीकरण, गतिशीलता, अर्धचालक, उन्नत विनिर्माण, एआई, स्वास्थ्य सेवा, स्थिरता साइबर सुरक्षा .. सहयोग के क्षेत्र पहल के प्रतीक बन गए हैं…।” वार्ता से पहले पीएम मोदी का सिंगापुर संसद भवन में औपचारिक स्वागत किया गया। पीएम मोदी और सिंगापुर के पीएम लॉरेंस वोंग ने संसद भवन में एक दूसरे देशों के मंत्रियों और प्रतिनिधियों से मुलाकात की।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.