संतान प्राप्ति के लिए लोलार्क कुंड में स्नान की परंपरा : सुरक्षा और व्यवस्था के विशेष प्रबंध

0 36

वाराणसी : भदैनी स्थित लोलार्क कुंड में संतान प्राप्ति के लिए 9 सितंबर को लाखों श्रद्धालु स्नान करेंगे। इस अवसर पर सुरक्षा और व्यवस्था को सुनिश्चित करने के लिए व्यापक प्रबंध किए गए हैं। इस संबंध में अस्सी स्थित एक होटल में आम जनमानस और पुलिस की बैठक आयोजित की गई। बैठक के बाद पूरे मेला क्षेत्र का भ्रमण किया गया और सुरक्षा उपायों की समीक्षा की गई। इस बार कुंड में स्नान के लिए लाखों लोगों की भीड़ आने का अनुमान है, जिसे देखते हुए दो पुलिस जोन की तैनाती की जाएगी। मेला क्षेत्र को दो सेक्टर में विभाजित किया जाएगा, जिसमें जलपुलिस, आरपीएफ और इंटेलिजेंस की टीमों को लगाया जाएगा।

कुंड में एक ही मार्ग से श्रद्धालुओं को प्रवेश दिया जाएगा। बैठक में सामाजिक संगठनों और मंदिर व्यवस्थापकों के साथ कई मुद्दों पर चर्चा की गई। नगर निगम को निर्देश दिए गए हैं कि कुंड जाने वाले मार्ग की सीवर सफाई, रास्ते की मरम्मत और श्रद्धालुओं के चलने के लिए मैट बिछाने का कार्य सुनिश्चित करें।

कुंड में किसी को कपड़े बदलने की अनुमति नहीं दी जाएगी। आसपास की गलियों को केवल निकासी के लिए ही खोला जाएगा। जिला प्रशासन के सहयोग के लिए सामाजिक संगठनों द्वारा अस्थाई सहायता कक्ष भी बनाए जाएंगे। इस कक्ष में लाउडहेलर के माध्यम से खोया-पाया, भीड़ नियंत्रण और श्रद्धालुओं को सचेत किया जाएगा। इन तैयारियों से यह सुनिश्चित किया जा सकेगा कि लोलार्क कुंड में स्नान करने आने वाले श्रद्धालुओं को किसी भी प्रकार की कठिनाई का सामना न करना पड़े।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.