पुराने आधार को जल्द करा लें अपडेट, यूआईडीएआई ने दी फ्री ऑनलाइन सुविधा

0 36

नई दिल्ली : सितंबर का महीना कई जरूरी कामों के लिए महत्वपूर्ण है, दरअसल इसी महीने में इनकी डेडलाइन खत्म हो रही हैं. इनमें एक जरूरी काम आपकी पहचान का सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेज बन चुके आधार कार्ड से जुड़ा हुआ भी है. जी हां, UIDAI अभी 10 साल पुराने आधार को अपडेट कराने की सुविधा बिल्कुल फ्री दे रही है और ये काम बिना पैसे के निपटाने की डेडलाइन सितंबर 2024 में ही खत्म हो रही है. ऐसे में इसे करने के लिए आपके पास महज 6 दिन का समय बाकी है, चूकने पर आपको इस काम के लिए पैसे देने होंगे।

आपकी नागरिकता का प्रमाण होने के साथ ही आधार कार्ड बैंक अकाउंट खुलवाने से लेकर जमीन-मकान खरीदने तक के लिए जरूरी है. इस बीच, जरूरी है कि आपके आधार कार्ड में दर्ज डिटेल अपडेट हो. ये काम अभी भी आप फ्री में कर सकते हैं, क्योंकि 14 सितंबर तक UIDAI ऑनलाइन डॉक्युमेंट्स अपडेट करने की सुविधा फ्री में दे रहा है. इसकी डेडलाइन को कई बार आगे बढ़ाया जा चुका है और ऐसे में अब ये फ्री सर्विस और आगे बढ़ाई जाने की उम्मीद कम ही नजर आ रही है. ऐसे में अगर आने आधार अपडेट नहीं किया है, तो जल्द से जल्द कर लें।

यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) ने 10 साल से ज्‍यादा समय पहले बनवाए गए आधार कार्ड (Aadhaar Cad) को फ्री में अपडेट करवाने की सुविधा दी हुई है और इसकी डेडलाइन को कई बार आगे बढ़ाया जा चुका है. पहले इस सर्विस के फ्री में इस्तेमाल करने की अंतिम तिथि को 14 मार्च से बढ़ाकर 14 जून 2024 कर दिया गया था और फिर इसे तीन महीने के लिए और आगे बढ़ाकर 14 सितंबर तक कर दिया गया था।

आधार कार्ड को फ्री में अपडेट कराने की इस तय डेडलाइन के बाद आपको ये जरूरी काम करने के लिए पैसे देने होंगे. इसके लिए 50 रुपये का शुल्क देना होता है. खास बात ये है कि यूआईडीएआई द्वारा दी जा रही आधार कार्ड अपडेट करने की यह मुफ्त सर्विस केवल myAadhaar Portal पर उपलब्ध है. ऑफलाइन अपडेट पर शुल्क अभी भी लागू है।

ऐसे फटाफट कर लें डिटेल अपडेट
– UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट https://uidai.gov.in/ पर जाएं.
– होमपेज पर माई आधार पोर्टल पर जाएं और आधार नंबर-रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर पर मिले ओटीपी से लॉग इन करें.
– इसके बाद अपनी डिटेल की जांच करें और अगर डिटेल सहीं हैं तो सही वाले बॉक्‍स पर टिक करें.
– डेमोग्राफिक जानकारी गलत मिलने पर ड्रॉप-डाउन मेनू से पहचान दस्‍तावेज सेलेक्‍ट करें और डॉक्‍यूमेंट अपलोड कर दें.
– ध्यान रहे कि यह दस्‍तावेज जेपीईजी, पीएनजी और पीडीएफ के रूप में अपलोड किया जा सकता है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.