सेहत ही नही ग्‍लोइंग स्किन में देने में लाभकारी है ये फूड्स, डाइट में जरूर करें शामिल

0 36

नई दिल्ली : स्किन हमारी सेहत का आईना होती है. ग्लोइंग स्किन पाने के लिए हेल्दी फूड हैबिट ज़रूरी है। खूबसूरत और जवां दिखने की चाहत भला किसे नहीं होती। खासतौर से महिलाएं अपनी ब्यूटी को लेकर काफी परेशान रहती हैं। हर किसी की चाहत होती है कि उसकी त्वचा बेदाग, बिना कील मुंहासे वाली रहे। हालांकि इसके लिए आपको त्वचा की देखभाल करना जरूरी है। आपको अपनी त्वचा को हेल्दी और लंबे समय तक जवान बनाए रखने के लिए कुछ सुपरफूड अपनी डाइट में जरूर शामिल करने चाहिए। इससे आपकी स्किन नेचुरली ग्लोइंग और सुंदर बनी रहेगी। आपके खान-पान और लाइफस्टाइल का सबसे ज्यादा और जल्दी असर आपकी त्वचा पर ही पड़ता है।

स्वस्थ त्वचा पाने के लिए आप खाने में नट्स और सीड्स जरूर शामिल करें। आपको डाइट में बादाम, काजू, किशमिश, अखरोट शामिल करने चाहिए। इसके अलावा फ्लैक्स सीड्स, कद्दू के बीज, चिया सीड्स को भी अपने आहार का हिस्सा बनाना चाहिए। इनसे विटामिन ई (Vitamin E) मिलता है, जो त्वचा की नमी को बरकरार रखता है। स्किन सॉफ्ट (skin soft) और हाइड्रेट रखने में मदद करता है।

हेल्दी और खूबसूरत त्वचा पाने के लिए टमाटर बहुतअच्छा विकल्प है। आप खाने में रोज एक टमाटर खाएं इससे शरीर को विटामिन ए, विटामिन सी और पोटैशियम अच्छी मात्रा में मिलेगा। ग्लोइंग स्किन के लिए डाइट में टमाटर ज़रूर शामिल करें।

आपके स्वास्थ्य के लिए हरी सब्जियां बहुत फायदे मंद हैं। आप खाने में पालक जरूर शामिल करें। पालक थकान दूर करने, नींद की कमी पूरा करने, एनीमिया और डार्क सर्कल की समस्या को दूर करने में मदद करता है। पालक से शरीर को भरपूर आयरन, विटामिन के और सी मिलता है। Skin Superfood: ग्लोइंग स्किन के लिए 10 सुपरफूड, बनाएं आपकी त्वचा को सुंदर और जवां

साबूत अनाज- आपको अपनी डाइट में त्वचा को स्वस्थ बनाए रखने के लिए ब्राउन राइस और ओट्स भी शामिल करना चाहिए। इससे बालों का टूटना और झड़ना कम करने में मदद मिलती है। त्वचा को भी फायदा मिलता है।

आपको डाइट में विटामिन बी से भरपूर दही और ओट्स जैसी चीजें भी अपनी डाइट में शामिल करनी चाहिए। त्वचा में नमी बरकरार रखने के लिए विटामिन बी बहुत जरूरी है। इसके लिए आप दही जरूर खाएं।

फिश को ओमेशा3 फैटी एसिड का अच्छा स्रोत माना जाता है। इसके अलावा अखरोट और फ्लैक्स सीड्स में भी ओमेगा3 फैटी एसिड पाया जाता है। ओमेगा-3 फैटी एसिड त्वचा को कोमल और झुर्रियों से दूर रखने में मदद करता है। इससे त्वचा हाइड्रेट रहती है।

अंडे को स्वास्थ्य के लिए सुपरफूड माना जाता है। अंडे में विटामिन बी7 की होता है जो आपकी त्वचा और नाख़ून टूटने की समस्या से निजात दिलाता है। अंडा से शरीर को आयरन, प्रोटीन और ज़िंक अच्छी मात्रा में मिलता है।

त्वचा को हेल्दी रखने के लिए आपको डाइट में खट्टे फल और बेरीज़ जरूर शामिल करनी चाहिए। खट्टे फलों से शरीर को विटामिन सी मिलता है और बैरीज शरीर में कोलेजन की मात्रा बढ़ाने में मदद करते हैं। कोलेजन त्वचा को मुलायम और जवान बनाए रखने में मदद करता है। बेरीज़ में मौजूद एंटीऑक्सीटेंड बढ़ती उम्र को भी कम करते हैं।

त्वचा और आंखों के लिए नारंगी सब्जियां बहुत फायदेमंद होती हैं। आप डाइट में लाल-पीली शिमला मिर्च, गाजर और चुकंदर जरूर शामिल करें। इनमें विटामिन ए की अधिकता होती है, जो झुर्रियों की रोकथाम के लिए ज़रूरी है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.