मणिपुर में छात्रों-पुलिस के बीच झड़प के बाद हालात तनावपूर्ण, कर्फ्यू जारी, कांग्रेस सांसद ने गृह मंत्री शाह को लिखा पत्र

0 22

इंफाल: जहां एक तरफ मणिपुर बीते साल से हिंसा की आग में सुलग रहा है। वहीं कुकी और मैतेई समुदाय के बीच शुरू हुई हिंसा को अब एक साल से ज्यादा वक्त बीत चुका है, लेकिन यहां अब तक हालात सामान्य नहीं हो पाए हैं। इस बीच राजभवन तक मार्च के दौरान छात्रों की सुरक्षा बलों के साथ झड़प के बाद आज स्थिति तनावपूर्ण, लेकिन नियंत्रण में रही। मणिपुर के इन हालात पर आंतरिक मणिपुर से कांग्रेस सांसद ए बिमोल अकोइजाम ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को पत्र लिखकर हिंसा संकट पर गहरी पीड़ा व्यक्त की है।

इधर राजभवन की ओर कूच करने का प्रयास कर रहे छात्रों और सुरक्षाबलों के बीच झड़प होने के बाद आज यहां स्थिति तनावपूर्ण लेकिन नियंत्रण में रही। पुलिस ने बताया कि मणिपुर की राजधानी में बीते मंगलवार दोपहर को लगाया गया कर्फ्यू आज सुबह भी जारी है, जबकि अतिरिक्त सुरक्षाबलों को तैनात कर दिया गया है और किसी भी अप्रिय घटना से बचने के लिए पुलिसकर्मी इंफाल में लगातार गश्त कर रहे हैं।

जानकारी दें कि राज्य में बीते मंगलवार को राजभवन की ओर कूच करने के दौरान छात्रों और सुरक्षाबलों के बीच झड़प हो गई थी। मणिपुर सरकार ने मंगलवार शाम एक संशोधित आदेश जारी करके कहा कि छात्रों के उग्र आंदोलन के मद्देनजर इंटरनेट सेवा राज्य के केवल पांच जिलों में निलंबित रहेगी।

दरअसल मणिपुर के DGPऔर राज्य के सुरक्षा सलाहकार को पद से हटाने की मांग को लेकर दबाव बनाने के लिए प्रदर्शनकारी छात्रों ने राजभवन की ओर कूच करने का प्रयास किया था। वहीं इंफाल के ख्वाइरामबंद और काकवा नाओरेम लेइकाई इलाकों में प्रदर्शनकारी छात्रों ने सुरक्षाबलों पर पथराव किया जिसके चलते उन्हें तितर-बितर करने के लिए आंसू गैस के गोले भी छोड़ने पड़े।

इस बीच आंतरिक मणिपुर से कांग्रेस सांसद ए बिमोल अकोइजाम ने बीते मंगलवार को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को पत्र लिखकर मणिपुर में ‘‘अभूतपूर्व हिंसा संकट” पर गहरी पीड़ा व्यक्त की और हिंसा पर लगाम लगाने के लिए सुरक्षाबलों द्वारा निर्णायक कार्रवाई किए जाने जैसे ‘‘सुधारात्मक कदम” उठाने का आग्रह किया है। गृह मंत्री शाह को लिखे अपने पत्र में अकोइजाम ने मौजूदा संकट में अवैध प्रवासियों, विदेशी तत्वों और मादक पदार्थ माफिया की संलिप्तता के आरोपों की गहन जांच करने का भी आह्वान किया है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.