16 सितंबर को गुजरात पहुंचेंगे पीएम मोदी, अहमदाबाद-गांधीनगर मेट्रो रेल विस्तार का करेंगे उद्घाटन

0 26

नई दिल्ली: देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 15 सिंतबर को अपने गृह राज्य गुजरात पहुंचेंगे। तीसरी बार पीएम बनने के बाद वह पहली बार गुजरात पहुंचेंगे। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 16 सितंबर को अपने गुजरात दौरे के दौरान अहमदाबाद से गांधीनगर तक बहुप्रतीक्षित मेट्रो रेल विस्तार का उद्घाटन करेंगे। इस मेट्रो ट्रेन विस्तार से दोनों शहरों के बीच सम्पर्क बेहतर होगा।गुजरात सरकार ने बयान में कहा कि प्रधानमंत्री 15 सितंबर से अपने गृह राज्य के दो दिन के दौरे पर आएंगे। इस दौरान वह अहमदाबाद मेट्रो विस्तार के दूसरे चरण का उद्घाटन करेंगे। मेट्रो परियोजना का दूसरा फेज 5384 करोड़ रुपए की लागत से तैयार किया जा रहा है। इस मेट्रो के कारण अहमदाबाद और गांधीनगर आपस में जुड़ जाएंगे।

प्रधानमंत्री के तौर पर अपने तीसरे कार्यकाल के लिए नौ जून को पदभार ग्रहण करने के बाद यह मोदी की पहली गुजरात यात्रा होगी। बयान में कहा गया है कि दूसरे चरण का पहला भाग 21 किलोमीटर तक फैला है। इसमें शुरुआत में कुल आठ नए मेट्रो स्टेशन शामिल होंगे और आवासीय व वाणिज्यिक, दोनों क्षेत्रों में निर्बाध और कुशल परिवहन सेवाएं प्रदान की जाएंगी। चरण एक का दूसरा भाग गांधीनगर में सेक्टर-1 को महात्मा मंदिर से जोड़ेगा, जो राज्य की राजधानी का एक इलाका है, जिसमें एक बड़ा सम्मेलन और प्रदर्शनी केंद्र है। मोटेरा से गांधीनगर के सेक्टर-1 तक फैला यह नया चरण ‘गिफ्ट सिटी’ जैसे महत्वपूर्ण केन्द्रों को जोड़ेगा। इससे पेशेवरों, छात्रों और पर्यटकों के लिए पहुंच आसान हो जाएगी।

ट्रैफिक की समस्या कम होगी
इस मेट्रो के शुरू होने से गुजरात का वित्तीय केंद्र गिफ्ट सिटी जुड़ जाएगा। इस मेट्रो की मदद से गिफ्ट सिटी और अन्य जगहों पर काम करने वाले कर्मचारियों को आसान, तेज और सुरक्षित यात्रा का विकल्प मिलेगा। अहमदाबाद और गांधीनगर के बीच कनेक्टिविटी से लोगों को आने-जाने में सुविधा होगी। अगर इसका इस्तेमाल ज्यादा लोग करेंगे तो इस रूट पर ट्रैफिक भी कम होगा।

किराए और समय की होगी बचत
शहर में आने-जाने को आसान बनाने के लिए इसे शुरू किया गया है। इससे समय और पैसे दोनों की लागत कम होगी। उदाहरण के लिए अहमदाबाद के एपीएमसी और गांधीनगर के सेक्टर-1 के बीच की दूरी करीब 33 किलोमीटर है। इसके लिए मेट्रो से सिर्फ 35 रुपये खर्च करने होंगे। यात्री यह दूरी करीब 65 मिनट में तय कर लेंगे।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.