ऊंची कूद में गोल्ड जीतने वाले यूपी के पैरालंपियन ने की सीएम योगी से मुलाकात

0 59

ग्रेटर नोएडा। पेरिस पैरालंपिक 2024 में ऊंची कूद के स्वर्ण पदक विजेता प्रवीण कुमार ने बुधवार को ग्रेटर नोएडा स्थित इंडिया एक्सपो मार्ट में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मुलाकात की। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर उन्हें जीत की बधाई और भविष्य के लिए शुभकामनाएं दीं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि यह केवल उत्तर प्रदेश ही नहीं, बल्कि देश के हर कोने में रहने वाले भारतीयों के लिए गर्व की बात है कि जेवर के प्रवीण कुमार ने पेरिस पैरालंपिक 2024 में ऊंची कूद में स्वर्ण पदक जीता है।

उल्लेखनीय है कि ग्रामीण पृष्ठभूमि और किसान परिवार में जन्मे प्रवीण कुमार ने अपनी मेहनत से सफलता के शिखर को छूकर जेवर क्षेत्र का मान पूरे विश्व में बढ़ाया है। सीएम योगी ने सोशल मीडिया अकाउंट पर भी इस मुलाकात का जिक्र किया। उन्होंने एक्स पर लिखा, “पेरिस पैरालम्पिक-2024 की ऊंची कूद स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीतने वाले उत्तर प्रदेश के प्रतिभावान खिलाड़ी प्रवीण कुमार ने ग्रेटर नोएडा में अपने माता-पिता व कोच के साथ भेंट की। आपकी यह अद्वितीय उपलब्धि उत्तर प्रदेश और देश के लिए गर्व का विषय है। आपके उज्ज्वल भविष्य हेतु अनंत मंगलकामनाएं।”

प्रवीण कुमार ने कहा कि देश के लिए स्वर्ण पदक जीतना एक सपने के सच होने जैसा है। उन्होंने कहा, “यह जीत उन सभी के लिए है जिन्होंने मुझ पर विश्वास किया और मुझे उम्मीद है कि यह कई लोगों को उनके सपनों को पूरा करने के लिए प्रेरित करेगा।” प्रवीण कुमार के साथ उनके कोच सतपाल सिंह, पिता अमरपाल सिंह, माता निर्दोष देवी, मुकेश सिंह प्रधान, अंकुर कुमार और सुधीर त्यागी उपस्थित थे। केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग राज्य मंत्री जितिन प्रसाद, उत्तर प्रदेश सरकार के वित्त मंत्री सुरेश खन्ना, औद्योगिक विकास मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी भी इस मौके पर उपस्थित रहे।

उल्लेखनीय है कि नोएडा के 21 वर्षीय प्रवीण पैरालंपिक में पुरुष ऊंची कूद में मरियप्पन थंगवेलु के बाद स्वर्ण पदक जीतने वाले दूसरे भारतीय पैरा एथलीट हैं। अमेरिका के डेरेक लोसिडेंट ने 2.06 मीटर के साथ रजत और उजबेकिस्तान के तेमरबेक जियाजोव ने 2.03 मीटर की जम्प के साथ कांस्य पदक जीता था।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.