नवरात्रि में 9 दिन व्रत रहने वाले अपनाएं खास डाइट, शरीर में नहीं आएगी कमजोरी, एनर्जी से रहेंगे भरपूर

0 118

नई दिल्ली: नवरात्रि का त्योहार देश भर में भक्ति और उत्साह के साथ मनाया जाता है। इस दौरान 9 दिनों तक मां दुर्गा के 9 स्वरूपों की पूजा-अर्चना की जाती है। बड़ी संख्या में लोग नवरात्रि में 9 दिनों तक व्रत रखकर पूजा-पाठ करते हैं। व्रत रखना सेहत के लिए फायदेमंद होता है, लेकिन इस दौरान बिल्कुल भूखा नहीं रहना चाहिए। लगातार लंबे समय तक भूखे रहने से शरीर में इलेक्ट्रोलाइट बैलेंस बिगड़ सकता है और कमजोरी आ सकती है। ऐसे में नौ दिनों तक व्रत रखते वक्त लोगों को सावधानी बरतनी चाहिए और खास डाइट फॉलो करनी चाहिए। तो आइए, जानते हैं कि आपको दिनभर में क्या खाना चाहिए!

सुबह के नाश्ते से शुरुआत करें। आप ले सकते हैं साबूदाना खिचड़ी, जिसमें कार्बोहाइड्रेट्स और प्रोटीन भरपूर मात्रा में होते हैं। इसके साथ आप एक बाउल फ्रूट सलाद खा सकते हैं, जिसमें सेब, केला, और अनार जैसे फल शामिल हों। अगर आप कुछ और हल्का लेना चाहें, तो मखाने और मूंगफली का मिक्सचर भी बहुत अच्छा ऑप्शन है।

अब बात करते हैं मिड-मॉर्निंग स्नैक की। इसमें आप ले सकते हैं एक गिलास लस्सी या छाछ, जो आपको ताजगी के साथ-साथ प्रोटीन भी देगा। इसके साथ, सिंघाड़े के आटे का पकोड़ा या राजगिरा लड्डू एक बेहतरीन स्नैक है।

दोपहर के खाने में आप कुट्टू के आटे की रोटी या सिंघाड़े के आटे की पूरी के साथ आलू की हल्की सब्जी ले सकते हैं। इसे बनाने के लिए टमाटर, हरी मिर्च और हल्दी का इस्तेमाल करें। साथ में आप समक के चावल भी खा सकते हैं, जो हल्के और आसानी से पचने वाले होते हैं।

शाम के स्नैक में अगर आपको भूख लगे, तो भुने हुए मखाने खाएं। इसे हल्का नमक और काली मिर्च डालकर बना सकते हैं। इसके अलावा, अगर आपको मीठा पसंद है, तो फल जैसे केला या पपीता भी ले सकते हैं।

रात के खाने में समक के चावल, राजगीरा की रोटी और एक कटोरी दही का सेवन करें। अगर कुछ हल्का खाने का मन हो, तो उबले हुए आलू या शकरकंद को उबालकर नमक डालकर खा सकते हैं।

ध्यान रखें कि व्रत के दौरान हाइड्रेशन बहुत जरूरी है, इसलिए खूब पानी पिएं। आप नारियल पानी का भी सेवन कर सकते हैं, जो आपके शरीर को एनर्जी और इलेक्ट्रोलाइट्स देगा। साथ ही, ड्राई फ्रूट्स जैसे बादाम, काजू, और अखरोट को स्नैक्स में शामिल करें। इस डाइट प्लान को फॉलो करते हुए आप नवरात्रि के दौरान भी अपनी फिटनेस को बनाए रख सकते हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.