सर्दियों में बच्‍चों का रखें विशेष ख्‍याल, सर्दी-जुकाम से बचाने में मददगार होंगी ये टिप्‍स

0 23

नई दिल्ली : सर्दियों के मौसम में सर्दी-जुकाम होना आम समस्या है लेकिन 10 साल तक के बच्चों को इसका खतरा ज्यादा रहता है। सर्दी-जुकाम या बुखार होने पर बच्चे सुस्त हो जाते हैं और खाना-पीना छोड़ देते हैं। ठंड ना लगे इसलिए बच्चों की इम्यूनिटी बढ़ानी बहुत जरूरी है। सर्दियों के मौसम में बच्चों के खानपान से लेकर रहन-सहन तक पर बहुत ध्यान देना चाहिए।

संक्रमण से लड़ने में पोषक तत्व की अहम भूमिका होती है। बच्चों को संतरे, स्ट्रॉबेरी, टमाटर और ब्रोकली जैसे विटामिन C वाले सिट्रस फल खाने को दें। ये फल और सब्जियां आम सर्दी-जुकाम से बचाने का काम करती हैं। ठंड लग भी जाएं तो विटामिन C बच्चों की जल्दी रिकवरी करता है।

रिसर्च के मुताबिक, जो लोग पूरी नींद नहीं लेते हैं, उनमें सर्दी-जुकाम जैसी बीमारी होने की संभावना अधिक होती है। ऑस्ट्रेलिया में बच्चों के लिए जारी गाइडलाइन्स के मुताबिक, बच्चों को 11 से 14 घंटे की अच्छी नींद लेनी चाहिए। 5 से 13 साल के बच्चों के लिए, 9 से 11 घंटे बिना बीच में उठे सोने की सलाह दी जाती है।

ठंड में बाहर खेलने जाने का सुझाव आपको अटपटा लग सकता है लेकिन बच्चों की सेहत के लिए वाकई जरूरी है। स्टडीज के मुताबिक, खेलने से बच्चों की एक्सरसाइज होती है जिससे इम्यून सिस्टम को रोगाणुओं से लड़ने में मदद मिलती है। बच्चों को हमेशा फिजिकली एक्टिव रखें।

बच्चों को साफ-सफाई रखने का तरीका बताएं। हाइजीन रखने से इम्यून सिस्टम पर दबाव कम पड़ता है और ये बेहतर तरीके से काम करता है। बच्चों को साबुन से अच्छी तरह हाथ धोना सिखाएं, खासतौर से जब वो कहीं बाहर से आ रहे हों। घर की सतहों को साफ रखें और घर में कहीं भी कूड़ा ना फैलाने दें।

सर्द हवा शरीर में लगने पर ठंड जल्द पकड़ लेती है। बच्चों को हमेशा, जैकेट, टोपी, दस्ताने और मोजे पहनाकर रखें। बच्चे को ठीक तरीके से ठंड के कपड़े पहनाने चाहिए। हालांकि, बहुत ज्यादा कपड़े पहनाने से भी बचना चाहिए क्योंकि इससे बच्चों को उलझन होने लगती है और वो चिड़चिड़े हो जाते हैं। बच्चों की स्किन मुलायम होती है इसलिए उन्हें सूती के मुलायम ऊनी कपड़े पहनाने चाहिए।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.