मरियम नवाज सरकार ने हिंदुओं को दिया दिवाली गिफ्ट, सिखों के लिए भी ऐलान

0 24

नई दिल्ली : भारत के साथ पूरी दुनिया के हिंदू और सिख गुरु नानक की जयंती और दिवाली की तैयारियों में लगे हुए हैं. इस मौके पर पड़ोसी देश पाकिस्तान के प्रांत पंजाब की सरकार ने अल्पसंख्यकों के एक खास ऐलान किया है. मरियम नवाज शरीफ के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार ने ऐलान किया कि वे गुरु नानक की जयंती और दिवाली से पहले 2,200 सिख और हिंदू परिवारों को 10 हजार पाकिस्तानी रुपये देगी.

पंजाब सरकार के एक प्रवक्ता ने बुधवार को कहा कि सीएम ने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि हमारे हिंदू और सिख भाइयों के लिए त्योहार कार्ड देने की प्रक्रिया तुरंत शुरू की जाए. इस साल पंजाब में रहने वाले 2200 हिंदू और सिख परिवारों को त्योहार कार्ड कार्यक्रम के तहत आर्थिक सहायता दी जाएगी. पाकिस्तान में ज्यादातर अल्पसंख्यक समुदायों की आर्थिक हालात काफी खराब है, ऐसे में त्योहार से पहले ये मदद उनके लिए एक अच्छा कदम माना जा रहा है.

पाकिस्तान की पंजाब सरकार राज्य के 2,200 सिख और हिंदू परिवारों को गुरु नानक की जयंती और दिवाली मनाने के लिए 10,000 पाकिस्तानी रुपये (करीब 3,000 रुपये) देकर ‘त्योहार कार्ड’ देगी. अधिकारियों ने बताया कि गुरु नानक देव की 555 वीं जयंती के लिए अगले महीने आने वाले विदेशी तीर्थयात्रियों के लिए भी खास इंतेजाम किए जा रहे हैं. पंजाब कैबिनेट ने ‘त्योहार कार्ड’ पहल को मंजूरी दे दी है, जिसके जरिए इन परिवारों को अपने धार्मिक त्योहार मनाने के लिए वित्तीय सहायता मिलेगी.

इस साल दिवाली 31 अक्टूबर से 2 नवंबर तक मनाई जाएगी और गुरु नानक जयंती 15 नवंबर को है. पाकिस्तान सरकार अक्सर अल्पसंख्यकों के अधिकारों की सुरक्षा को लेकर घिरती रहती है, माना जा रहा है कि मरियम नवाज का ये कदम इस क्षवि में सुधार कर सकता है. पाकिस्तान में हिंदुओं की कुल आबादी लगभग 53 लाख है और ये देश का दूसरा बड़ा धर्म है. वहीं सिख समुदाय की जनसंख्या 15,998 और पारसी समुदाय की लगभग 2348 है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.