विमान निर्माण प्लांट के उद्घाटन पर प्रधानमंत्री ने रतन टाटा को याद किया, बोले- देश ने महान सपूत खो दिया

0 16

वडोदरा : स्पेन (Spain) के राष्ट्रपति पेड्रो सांचेज तीन दिवसीय दौरे पर सोमवार की सुबह गुजरात के वडोदरा पहुंचे। वडोदरा में वे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ प्रतिनिधिमंडल स्तर की बातचीत करेंगे। स्पेन के राष्ट्रपति के भारत दौरे पर विदेश मंत्रालय ने सोशल मीडिया मंच एक्स पर साझा एक पोस्ट में बधाई देते हुए लिखा कि ‘भारत में आपका स्वागत है’।

विदेश मंत्रालय ने कहा, ‘स्पेन सरकार के राष्ट्रपति पेड्रो सांचेज वडोदरा पहुंचे, जो 18 वर्षों में किसी स्पेनिश राष्ट्रपति की पहली भारत यात्रा है। भारत-स्पेन संबंधों को नई ऊंचाइयों पर ले जाने के लिए यह आधिकारिक यात्रा अहम है।’ वडोदरा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर विदेश सचिव विक्रम मिस्री ने राष्ट्रपति सांचेज का स्वागत किया। स्पेन के राष्ट्रपति सांचेज ने आज प्रधानमंत्री मोदी के साथ वडोदरा में C295 विमान के फाइनल असेंबली लाइन प्लांट का उद्घाटन किया, जो विमानन क्षेत्र में ‘मेक इन इंडिया’ अभियान के तहत प्रमुख पहल है। इस प्लांट की स्थापना टाटा एडवांस्ड सिस्टम्स ने एयरबस स्पेन के साथ मिलकर की है।

स्पेन के राष्ट्रपति के वडोदरा दौरे के लिए शहर को खूबसूरत रोशनी से सजाया गया है। यह राष्ट्रपति सांचेज़ की भारत की पहली यात्रा है, जो 18 साल बाद हो रही है। राष्ट्रपति सांचेज मुंबई भी जाएंगे, जहां आधिकारिक कार्यक्रमों के अलावा, वे व्यापार और उद्योग जगत के नेताओं, थिंक टैंक और फिल्म उद्योग से जुड़े लोगों से बातचीत करेंगे। वे स्पेन-इंडिया काउंसिल फाउंडेशन और ऑब्जर्वर रिसर्च फाउंडेशन द्वारा आयोजित चौथे स्पेन इंडिया फोरम को संबोधित करेंगे। स्पेनिश राष्ट्रपति प्रमुख फिल्म स्टूडियो का भी दौरा करेंगे, जहां वे भारतीय फिल्म उद्योग की प्रमुख हस्तियों से बातचीत करेंगे, ताकि भारतीय और स्पेनिश मीडिया और मनोरंजन उद्योग के बीच सहयोग को बढ़ावा दिया जा सके।

पेड्रो सांचेज की भारत यात्रा के दौरान दोनों देशों के बीच कई समझौतों पर हस्ताक्षर होने की उम्मीद है। विदेश मंत्रालय ने कहा कि राष्ट्रपति सांचेज की यात्रा हमारे द्विपक्षीय संबंधों की समीक्षा करने तथा व्यापार और निवेश, आईटी, नवाचार, बुनियादी ढांचे, नवीकरणीय ऊर्जा, रक्षा और सुरक्षा, फार्मा, कृषि-तकनीक और जैव प्रौद्योगिकी, संस्कृति और पर्यटन सहित विभिन्न क्षेत्रों में साझेदारी को और गहरा करने का अवसर होगा।

प्रधानमंत्री मोदी और स्पेन के प्रधानमंत्री पेड्रो सांचेज़ के कल के दौरे से पहले वडोदरा को सजाया गया। प्रधानमंत्री मोदी स्पेन के प्रधानमंत्री के साथ वडोदरा में टाटा एडवांस्ड सिस्टम्स लिमिटेड (TASL) की C295 विमान के लिए अंतिम असेंबली लाइन सुविधा का उद्घाटन करेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वडोदरा में स्पेन के राष्ट्रपति पेड्रो सांचेज के साथ मिलकर रोड शो किया। दोनों नेता थोड़ी देर में टाटा के सी295 विमान निर्माण के प्लांट का उद्घाटन करेंगे। टाटा ने स्पेन के सहयोग से इस प्लांट का निर्माण किया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और स्पेन सरकार के राष्ट्रपति पेड्रो सांचेज ने वडोदरा में टाटा एडवांस्ड सिस्टम्स लिमिटेड (TASL) परिसर में C-295 विमान निर्माण के लिए टाटा एयरक्राफ्ट कॉम्प्लेक्स का संयुक्त रूप से उद्घाटन किया। C-295 कार्यक्रम के तहत कुल 56 विमान बनने हैं, जिनमें से 16 स्पेन से सीधे एयरबस द्वारा डिलीवर किए जा रहे हैं और शेष 40 भारत में बनाए जाने हैं। टाटा एडवांस्ड सिस्टम्स लिमिटेड इन 40 विमानों को भारत में बनाएगी। यह सुविधा भारत में सैन्य विमानों के लिए निजी क्षेत्र की पहली फाइनल असेंबली लाइन (FAL) होगी।

स्पेन के राष्ट्रपति पेड्रो सांचेज ने TASL प्लांट के उद्घाटन के बाद कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि ‘अगर भारतीय कंपनियां आगे बढ़ना चाहती हैं, तो मेरा विश्वास करें, वे स्पेन पर भरोसा कर सकती हैं। 2026 में, भारत में निर्मित पहला C295 वडोदरा के इस संयंत्र में बनाया जाएगा। यह विमान स्पेनिश और यूरोपीय एयरोनॉटिकल इंडस्ट्री का प्रतीक है। भारत की रक्षा क्षमताओं को आधुनिक बनाने में योगदान देने के अलावा, यह तकनीकी विकास को भी बढ़ावा देगा, खासकर गुजरात राज्य के लिए, जो भारत का प्रमुख विनिर्माण केंद्र है। यहां हजारों प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष नौकरियां पैदा होंगी और उच्च योग्य इंजीनियरों और तकनीशियनों की एक नई पीढ़ी को प्रशिक्षित किया जाएगा। मैं ऐसे देश से आता हूं जहां 99% कंपनियां बड़े, लघु और मध्यम उद्यम हैं। वे सामाजिक और क्षेत्रीय सामंजस्य को बढ़ावा देने में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।’

सी-295 विमान निर्माण के लिए टाटा एयरक्राफ्ट कॉम्प्लेक्स के उद्घाटन पर पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, ‘यह मेरे मित्र पेड्रो सांचेज की पहली भारत यात्रा है। आज से हम भारत और स्पेन की साझेदारी को नई दिशा दे रहे हैं। हम सी-295 विमान के उत्पादन कारखाने का उद्घाटन कर रहे हैं। यह कारखाना भारत-स्पेन संबंधों के साथ-साथ ‘मेक इन इंडिया, मेक फॉर द वर्ल्ड’ मिशन को भी मजबूत देगा।’

प्रधानमंत्री ने इस दौरान देश के दिग्गज उद्योगपति रहे रतन टाटा को भी याद किया। उन्होंने कहा कि ‘हाल ही में हमने देश के महान सपूत रतन टाटा जी को खो दिया। अगर आज वो हमारे बीच होते तो उन्हें खुशी होती, लेकिन उनकी आत्मा जहां भी होगी, वो खुश होगी। ये सी-295 विमान फैक्ट्री नए भारत की नई कार्य संस्कृति को दर्शाती है। जब मैं गुजरात का सीएम था, तब वडोदरा में ट्रेन के कोच बनाने के लिए फैक्ट्री लगाने का फैसला लिया गया था। रिकॉर्ड समय में फैक्ट्री को उत्पादन के लिए तैयार भी कर दिया गया। आज हम उस फैक्ट्री में बने मेट्रो कोच दूसरे देशों को निर्यात कर रहे हैं। मुझे पूरा विश्वास है कि भविष्य में इस फैक्ट्री में बने विमान भी दूसरे देशों को निर्यात किए जाएंगे।’

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.