हिमाचल के बाद अब उत्तराखंड की बारी! बादल फटे, हुई लैंडस्लाइड, दिखा तबाही का मंजर

0 83

नई दिल्ली: हिमाचल प्रदेश के बाद अब बारिश, लैंडस्लाइड से पड़ोसी राज्य उत्तराखंड में तबाही मची है. कई इलाके में बादल फटने की घटना सामने आई. नदियां उफान पर हैं. लैंडस्लाइड की वजह से पर्यटकों को खासा परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. बड़ी संख्या में स्थानीय और पर्यटक फंसे हुए हैं. मौसम विभाग ने सात जिलों में लिए बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. उत्तरकाशी, हरिद्वार, टिहरी, पौड़ी, पिथौरागढ़, देहरादून, चंपावत, बागेश्वर में भारी बारिश का अनुमान है.

तस्वीरों में देखा जा सकता है कि कई वाहन मलबे में दब गए हैं. उत्तरकाशी अथॉरिटी की तरफ से जानकारी दी गई है कि जिले के छटंगा इलाके में यमुनोत्री नेशनल हाईवे पर लैंडस्लाइड के बाद मलबा जमा हो गया है. स्थानीय अधिकारी हाईवे को बहाल करने की कोशिशों में लगे हैं. जिले के डिजास्टर मैनेजमेंट ऑफिस ने बताया कि भारी बारिश के बाद हाईवे कई स्थानों पर ब्लॉक है. बाड़कोट इलाके के गंगनानी में हाईवे पर मलबा और पत्थर जमा हो गया है.

उत्तरकाशी जिले में देर रात से शुरू भारी बारिश के चलते बड़कोट के गंगनानी में गदेरों का जलस्तर बढ़ने से सड़क, दुकानों, होटलों और कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय में पानी घुस गया. इस बीच स्टेट डिजास्टर मैनेजमेंट रिस्पॉन्स फोर्स (एसडीआरएफ) की टीम और फायरब्रिगेड की टीम मौके पर भेजी गई. पुरोला बाजार के छाड़ा का जलस्तर भी बढ़ गया है.

बद्रीनाथ नेशनल हाईवे भारी बारिश के चलते जनपद चमोली में कई स्थानों में अवरुद्ध हो गया है. श्री बद्रीनाथ और हेमकुंड साहिब की यात्रा पर पहुंचे लोगों को बड़ी मुश्किलें हो रही है. मौसम विभाग ने चमोली में कहीं मध्यम तो कहीं भारी बारिश का अनुमान लगाया है. कल रात से ही जोशीमठ और आसपास के इलाकों में मूसलाधार बारिश हो रही है.

भारी बारिश के बाद लैंडस्लाइड हुई है. इसका मलबा पागलनाला (बैलाकुची के पास), पीपलकोटी, छिनका, नंदप्रयाग में हाईवे पर जमा हो गया है और बद्रीनाथ नेशनल हाईवे ब्लॉक है. सभी स्थानों में बीआरओ और लोक निर्माण विभाग ने सड़क बहाली का काम शुरू कर दिया है. पुलिस प्रशासन की टीम सभी स्थानों पर मौजूद है. उम्मीद की जा रही है कि बद्रीनाथ नेशनल हाईवे सभी स्थानों पर जल्दी ही सुचारू हो जाएगा.

जम्मू कश्मीर में जम्मू-श्रीनगर हाईवे भारी बारिश के बाद ब्लॉक हो गया है. लैंडस्लाइड के मलबे से टनल का मुख्य द्वार भी बंद हो गया. रामबान में भारी बारिश के बाद कई इलाकों में लैंडस्लाइड की घटना सामने आई है. क्रेन से मलबे को हटाया जा रहा है. जल्द ही टनल और हाईवे बहाल कर दिया जाएगा.

लेह में देर रात बादल फटने की घटना सामने आई है. यहां शहर में स्कैमलुंग और स्कैम्परी में बादल फटे हैं. पानी और कीचड़ लेह के मुख्य बाजार में घुस गया है. यहां दुकानदारों को भारी नुकसान हुआ है. लेह के स्कैमलुंग गांव की तरफ से पानी की तेज धारा आ रही है. ऐतिहासिक आध्यात्मिक स्थल चोखांग विहार या गोनपा सोमा के परिसर में लैंडस्लाइडिंग भी हुई है. भारतीय सेना के जवान मौके पर राहत बचाव अभियान चला रहे हैं.

हिमाचल प्रदेश में भी भारी के बाद एक बार फिर लैंडस्लाइड की घटना सामने आई है. यहां नेशनल हाईवे 5 पर लैंडस्लाइड हुई है. किन्नौड़ जिले में वांग्तू के पार पहाड़ी से पत्थर गिरे हैं. गनीमत रहा कि इस दौरान यहां कोई वाहन नहीं था. हाईवे को बहाल करने का काम चल रहा है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.