25 की उम्र के बाद हर लड़की को खानी शुरू कर देना चाहिए ये चीजें, सेहत रहेगी अच्छी

0 182

नई दिल्‍ली : 25 साल और उससे अधिक उम्र (Age) की लड़कियों (girls) को अपनी डाइट (diet) में कुछ चीजें एड करनी चाहिए जिससे उनकी सेहत (Health) आगे भी सही बनी रहती है. वे चीजें (things) कौन सी हैं, इस बारे में आर्टिकल में जानेंगे। 25 साल की उम्र ऐसी होती है, जहां तक आते-आते पढ़ाई, करियर, शादी आदि उनकी लाइफ का अहम हिस्सा बन जाते हैं. कुछ लड़कियां इस उम्र में अपनी मास्टर्स डिग्री ले रही होती हैं, कुछ जॉब कर रही होती हैं, कुछ कॉम्पिटिशन एग्जाम की तैयारी कर रही होती हैं. ऐसे में दौड़ा-भागी के कारण कई लड़कियों का डेली रुटीन काफी मुश्किल भरा होता है।

दरअसल, दौड़ भाग वाली जिंदगी में अपनी सेहत का ख्याल रखना भी काफी जरूरी है इसलिए लड़कियों को अपनी डाइट में कुछ ऐसी चीजों को शामिल करना चाहिए जो उनकी हेल्थ को सही रखें, हार्मोंस बैलेंस सही रखें, एनर्जेटिक बनाए रखें और पीरियड्स के दौरान कैम्प और मूड स्विंग्स से भी बचाएं. लड़कियों को सेहत सही रखने के लिए कौन सी चीजें 25 की उम्र तक खाना शुरू कर देना चाहिए,

कार्बोहाइड्रेट एनर्जी का प्राइमरी सोर्स होते हैं. महिलाओं में मसल्स की अपेक्षा फैट सेल्स अधिक होता है, इस कारण उनका वजन जल्दी बढ़ जाता है. अगर लड़कियां शुरू से ही फिजिकल एक्टिविटी करती रहेंगी तो उनके शरीर का फैट ज्यादा तेजी से नहीं बढ़ेगा. इसलिए शरीर को एनर्जेटिक बनाए रखने, वर्कआउट के लिए ताकत देने के लिए कॉम्प्लेक्स कार्ब का सेवन करना चाहिए. कॉम्पलेक्स कार्ब में होल ग्रेन, ओट्स, होल व्हीट पास्ता आते हैं।

शरीर को हेल्दी फैट की भी आवश्यकता होती है.अनसैचटुरेटेड फैट को हेल्दी माना जाता है. जिन चीजों में अनसैचटुरेटेड फैट होता है वो हैं सैल्मन मछली, बादाम, अखरोट, दूसरे नट्स, ऑलिव ऑयल और मछली का तेल. हेल्दी फैट लेने से शरीर में सेरोटोनिन नाम का हैप्पी हार्मोन का लेवल बढ़ता है जिससे खुश महसूस करते हैं. साथ ही साथ हेल्दी फैट ब्लड फ्लो सुधारता है, हार्ट हेल्थ सही रखता है, बैड कोलेस्ट्रॉल कम करता है, हड्डियों के दर्द को कम करता है आदि।

प्रोटीन शरीर में मसल्स बढ़ाने के लिए सबसे फायदेमंद होता है. साथ ही प्रोटीन बाल और नाखूनों की ग्रोथ में भी अहम भूमिका निभाता है. इसलिए लड़कियों को प्रोटीन वाले फूड्स का सेवन भी करना चाहिए. प्रोटीन खाने से हड्डियों की मजबूती भी बढ़ेगी और शरीर में स्ट्रेंथ भी आएगी. प्रोटीन की मात्रा लेने के लिए अंडे, पनीर, चिकन, दाल, सोयाचंक आदि का सेवन कर सकते हैं। लड़कियों में आमतौर पीरियड्स के कारण आयरन की कमी अधिक देखी जाती है इसलिए उन्हें आयरन रिच फूड्स का सेवन करना चाहिए. चुकंदर, आंवला, पालक, अनार आदि का सेवन करना चाहिए।

फाइबर से डाइजेशन सही रहता है और कहा जाता है आधे से अधिक बीमारियां खराब डाइजेशन के कारण ही होती हैं. देखा जाता है कि कई लोग हरी सब्जी या सलाद खाने से बचते हैं. लेकिन अगर आपको अपनी सेहत सही रखना है तो हरी सब्जी जरूर खाएं. इनमें फाइबर काफी अधिक मात्रा में होता है जो लड़कियों की सेहत के लिए भी बेहद जरूरी है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.