टमाटर के बाद महंगाई एक और झटका, 3 रुपये महंगा होगा इस दिग्गज कंपनी का दूध

0 108

कर्नाटक : कर्नाटक के लोगों को महंगाई का एक और झटका लगने वाला है। राज्य सरकार ने शुक्रवार को घोषणा की कि नंदिनी दूध की कीमत 1 अगस्त से 3 रुपये प्रति लीटर बढ़ जाएगी। इसके साथ ही दूध से बनने वाले उत्पाद जैसे- दही, पनीर आदि भी महंगे हो जाएंगे। सरकार का दावा है कि वो डेयरी किसानों के हित में ये फैसला ले रहे हैं।

सरकार कर्नाटक मिल्क फेडरेशन (KMF) द्वारा बेचे जाने वाले दूध की हर किस्म की कीमत 3 रुपये प्रति लीटर बढ़ाई जाएगी। अभी पास्चुरीकृत टोंड दूध 39 रुपये प्रति लीटर बिक रहा, वो 1 अगस्त से 42 रुपये प्रति लीटर हो जाएगा। वैसे तो दही की कीमत पर अभी फैसला नहीं लिया गया है, लेकिन सरकारी सूत्रों के मुताबिक नंदिनी दही बेंगलुरु और अन्य जिलों में 47 रुपये प्रति लीटर बिक रहा, वो 50 रुपये प्रति लीटर कर दिया जाएगा।

जानकारी के मुताबिक KMF और राज्य के अन्य दुग्ध संघों ने सरकार को भारी घाटे की बात बताई थी। इसके साथ ही दूध की कीमत में 5 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी करने की बात कही। इसके बाद सीएम के साथ उनकी बैठक हुई। जिसमें 3 रुपये की बढ़ोतरी की इजाजत दे दी गई है। मामले में सहकारिता मंत्री केएन राजन्ना ने कहा कि डेयरी किसानों की वित्तीय भलाई को ध्यान में रखते हुए, सरकार की ओर से दूध की कीमतों में संशोधन किया जा रहा। पिछले कुछ महीनों में पशु चारे की कीमतों में काफी वृद्धि हुई, ऐसे में किसानों को नुकसान हो रहा। इन सब मामलों को देखते हुए 3 रुपये प्रति लीटर बढ़ाने के निर्देश दिए गए।

KMF के मुताबिक पिछले साल के मुकाबले दूध की खरीद में गिरावट आई है। पिछले साल 94 लाख लीटर दूध रोजाना खरीदा जाता था, जबकि इस साल आंकड़ा 86 लाख लीटर का है। अधिकारियों के मुताबिक डेयरी किसानों का रुख प्राइवेट कंपनियों की ओर हो रहा, जो उनको ज्यादा पैसे दे रहे। ऐसे में अब दाम बढ़ाए गए हैं, ताकि उनको फायदा हो सके।

काफी सस्ता है नंदिनी दूध कर्नाटक में अभी नंदिनी दूध 39 रुपये प्रति लीटर बिक रहा, जबकि निजी कंपनियां यही दूध 48 से लेकर 54 रुपये तक बेचती हैं। ऐसे में देखा जाए तो 10 से 15 रुपये का अंदर है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.