G20 : मेहमानों के स्वागत के लिए AI एंकर, Ask गीता AI टूल से देगा हर सवाल का जवाब, जानें ख़ास बातें

0 86

नई दिल्ली. जहां अब दिल्ली में होने वाली G20 समिट (G-20 Summit) में सिर्फ एक दिन शेष है। वहीं आज यानी 8 सितंबर को G20 ग्रुप के ज्यादातर बड़े लीडर दिल्ली पहुंच रहे हैं। इस बाबत कई केंद्रीय मंत्रियों को इनके स्वागत की जिम्मेदारी दी गई है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन की अगवानी खुद जनरल वीके सिंह करेंगे। ब्रिटेन के PM ऋषि सुनक को लेने अश्विनी चौबे जाएंगे। जानकारी हो कि, प्रधानमंत्री बनने के बाद ऋषि सुनक पहली बार भारत आ रहे हैं।

वहीं G20 समिट के वेन्यू भारत मंडपम में वर्ल्ड लीडर्स को भारत का इतिहास, लोकतांत्रिक परंपरा के साथ डिजिटल ग्रोथ दिखाई जाएगी। इसके लिए भारत मंडपम के रिसेप्शन के पास एक प्रदर्शनी लगाई गई है। इसमें AI जैसी हाई एंड टेक्नोलॉजी का भी इस्तेमाल हुआ है।

एक ख़ास बात यह कि, G20 देशों के राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री जैसे ही भारत मंडपम में एंट्री लेंगे, सबसे पहले AI एंकर भारतीय अंदाज में उनका गर्मजोशी से स्वागत करेगी। प्रदर्शनी के दूसरे हिस्से में डिजिटल इंडिया एक्सपीरिएंस जोन और तीसरे हिस्से में गीता AI है।

AI एंकर कहेगी- नमस्ते, भारत में आपका स्वागत है

बता दें कि, एग्जिबिशन की एंट्री पर AI होलोबॉक्स रखा है। इस होलोबॉक्स में एक सुंदर AI एंकर दिखती है। ये एंकर विदेशी मेहमानों का स्वागत करेगी। इसमें एडवांस वॉयस क्लोनिंग टेक्नोलॉजी है, जो रियल एंकर वाली फील देती है।

जानकारी दें कि, होलोबॉक्स में फेस रिकग्निशन टेक्नोलॉजी इस्तेमाल की गई है, उदहारण के तौर पर अगर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन होलोबॉक्स के सामने खड़े होते हैं, तो एंकर उन्हें झट पहचान लेगी। फिर उनसे उन्हीं की भाषा में बात भी करेगी।

हर सवाल का जवाब देगी ‘गीता AI’

इस खोब्सुरण प्रदर्शनी के आखिर में एक कियोस्क पर गीता AI को रखा गया है। यहां आप जिंदगी की उलझनों से जुड़ा कोई भी सवाल पूछ सकते हैं। सवाल के हिसाब से आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टूल गीता की शिक्षा का सहारा लेकर आपको उसका माकूल जवाब देता है। गीता के जिस श्लोक से उसने जवाब लिया है, उसके बारे में भी यह AI बताता है।

यह भी जानकारी दें कि, गीता AI टूल को भी टेगबिन कंपनी ने ही डेवलप किया है। इसके CEO सौरव भाइक कहते हैं कि “ये एक नई तरह की ख़ास टेक्नोलॉजी है। इसे हमने उन विदेशी मेहमानों को ध्यान में रखकर डेवलप किया है, जिन्हें भारत के दर्शन और धर्म में रुचि है।”

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.