Air Pollution से हो सकता है कैंसर जैसा जानलेवा रोग, एम्स डॉक्टर ने दी चेतावनी

0 81

नई दिल्ली : वायु प्रदूषण सिर्फ सांस की बीमारी ही नहीं बल्कि कैंसर जैसा जानलेवा रोग भी दे सकता है। यह चेतावनी एम्स के डॉक्टर पीयूष रंजन ने दी है। उनका कहना है कि इस तथ्य को साबित करने के लिए कई सबूत मौजूद हैं। साथ ही बताया कि हवा में घुला यह जहर हार्ट अटैक और ब्रेन स्ट्रोक जैसी बीमारियों की भी वजह है। दिल्ली और भारत के कई हिस्सों की हवा इस समय जानलेवा हो चुकी है। ऐसे में बेहद सतर्कता बरतने की जरूरत है।

एम्स के डिपार्टमेंट ऑफ मेडिसिन के अडिशनल प्रोफेसर डॉक्टर पीयूष रंजन ने बताया, यह समझना जरूरी है कि सिर्फ सांस की बीमारियों के अलावा वायु प्रदूषण (Air Pollution) शरीर के कई हिस्सों को प्रभावित करता है। पलूशन का सीधा संबंध हार्ट अटैक, ब्रेन स्ट्रोक, गठिया जैसी कोरोनरी आर्टरी डिसीजेज से है। हमारे पास वैज्ञानिक सबूत हैं जो यह साबित करते हैं कि इसका संबंध कई तरीके के कैंसर से भी है।

हेल्थ एक्सपर्ट्स का मानना है कि वायु प्रदूषण कई तरीके से कैंसर की वजह बन सकता है। इससे डीएनए डैमेज होता है जो कैंसर की प्रमुख वजह है। दरअसल डीएनए डैमेज से शरीर में कैंसर सेल्स बनती हैं। वहीं वायु प्रदूषण से शरीर में इनफ्लेमेशन बढ़ता है और इम्यून सिस्टम भी वीक होता है। इस वजह से आपका शरीर इन कैंसर सेल्स को नष्ट नहीं कर पाता।

सिर्फ इतना ही नहीं यह दिल, दिमाग सहित गर्भ में पल रहे भ्रूण के लिए भी नुकसानदायक होता है। दिल्ली की बात करें तो वाहनों से निकलने वाला पार्टिकुलेट PM 2.5, कार्बनमोनोआक्साइड और नाइट्रोजन आक्साइड यहां की हवा को जहरीला बना रहे हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.