जोकोविच को हराकर अल्कराज बने विंबलडन चैंपियन, जीता दूसरा ग्रैंड स्लैम खिताब

0 84

लंदन : विंबलडन 2023 के पुरुष एकल वर्ग के फाइनल मुकाबले में स्पेन (Spain) के कार्लोस अल्कराज (Carlos Alcaraz) ने सर्बिया (Serbia) के नोवाक जोकोविच (Novak Djokovic) को 1-6, 7-6 (6), 6-1, 3-6, 6-4 से हराकर खिताब जीत लिया है। स्पेनिश स्टार अल्कराज का यह पहला विंबलडन और दूसरा ग्रैंडस्लैम खिताब है। इससे पहले अल्कराज ने 2021 में यूएस ओपन जीता था।

दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी कार्लोस अल्कराज को विंबलडन 2023 के पुरुष एकल का खिताब जीतने में 4 घंटे 42 मिनट का समय लगा। इस दौरान 23 बार के ग्रैंड स्लैम विजेता सर्बिया के नोवाक जोकोविच के साथ अल्कराज को पांच सेट तक मुकाबला करना पड़ा। मुकाबले का पहला सेट नोवाक जोकोविच ने 6-2 से अपने नाम किया। फिर जबरदस्त वापसी करते हुए अल्कराज ने पहले दूसरे सेट को 6-6 की बराबरी पर पहुंचाया और फिर टाई ब्रेकर में 8-6 से जीतकर 7-6 से सेट अपने नाम किया।

अल्कराज की रफ्तार यही नहीं रुकी तीसरे सेट में तो उन्होंने जोकोविच को चारों खाने चित्त करते हुए 6-1 से सेट जीत लिया। हालांकि चौथे सेट में सर्बियाई टेनिस स्टार ने फिर वापसी की और 6-3 से सेट पर कब्जा जमाया। पांचवें और निर्णायक सेट में एक बार फिर अल्कराज जोकोविच पर भारी पड़े और सेट 6-4 से जीतने के साथ विंबलडन 2023 का खिताब भी अपने नाम कर लिया।

कार्लोस अल्कराज विंबलडन जीतने वाले स्पेन के तीसरे खिलाड़ी बने हैं। इससे पहले सेंटाना ने 1966 में और राफेल नडाल ने 2008 और 2010 में विंबलडन का खिताब जीता था। तब से 12 साल बाद स्पेन के किसी खिलाड़ी ने यह ग्रैंड स्लैम जीता है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.